23 जुलाई 2022 आज की ताजा खबर और मुख्य समाचार हिंदी में, ब्रेकिंग न्यूज: केंद्र और दिल्ली में किस बात की लड़ाई?

0
33

नमस्कार! आप सुन रहे हैं दिनभर की बात, डेली न्यूज़कास्ट। पूरी चर्चा सुनते हैं कुछ देर में, उससे पहले एक नज़र इस वक़्त की बड़ी ख़बरों पर।

पार्थ चटर्जी को ED ने किया गिरफ्तार
शिक्षक भर्ती घोटाले में 24 घंटे पूछताछ के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ई डी )का एक्शन, पश्चिम बंगाल के उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री पार्थ चटर्जी गिरफ्तार। उनकी करीबी अर्पिता भी हिरासत में। शुक्रवार को ईडी ने अर्पिता के घर से 20 करोड़ रुपये कैश बरामद किए थे। गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में 2014 और 2016 में शिक्षकों की भर्ती हुई थी। नियुक्ति में धांधली का आरोप लगाते हुए दो कैंडिडेट्स ने हाईकोर्ट में याचिका लगाई थी। कोर्ट ने इस मामले में सीबीआई जांच के आदेश दिए थे। सीबीआई के मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत दर्ज कराने के बाद मामला ईडी के हाथ में चला गया।

अमेरिका में पहली बार सामने आया मंकीपॉक्स का रिपोट दर्ज हुआ
अमेरिका में पहली बार मंकीपॉक्स की पुष्टि। दो बच्चों में पाया गया संक्रमण। अमेरिका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि यह दोनों मामले कैलिफोर्निया में सामने आए हैं। गौरतलब है कि अब तक 80 देशों में मंकीपॉक्स के 16 हज़ार 886 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। इस बीमारी से ग्रस्त टॉप 10 देशों में ब्रिटेन, स्पेन, अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, पुर्तगाल, कनाडा, नीदरलैंड्स, इटली और बेल्जियम शामिल हैं।

‘भाभीजी घर पर हैं’ के एक्टर दीपेश भान का निधन
टीवी सीरियल ‘भाभीजी घर पर हैं’ के एक्टर दीपेश भान का निधन। वह शो में मलखान का किरदार निभाते थे। बताया जा रहा है कि क्रिकेट खेलते वक्त वह अचानक गिर पड़े और अस्पताल पहुंचे से पहले उनकी मौत हो गई। बताया गया कि , उनकी मौत किस वजह से हुई, यह फिलहाल इसकी जानकारी नहीं है।थोड़ी  देर
बाद दिया जायेगा 

उतर प्रदेश रेलवे स्टेशन पर महिला से गैंगरेप, सभी आरोपी गिरफ्तार
उतर प्रदेश रेलवे स्टेशन पर महिला से गैंगरेप की वारदात, सभी आरोपी गिरफ्तार। मामला 21 जुलाई का है। बताया जा रहा है कि महिला के साथ दुष्कर्म की घटना को प्लेटफार्म नंबर 8-9 स्थित ट्रेन लाइटिंग हट में अंजाम दिया गया। पुलिस ने  इस मामले में 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। यह चारों आरोपी रेलवे के ही कर्मचारी बताए जा रहे हैं। वारदात के समय नशे में थे सभी आरोपी।

यूपी में सात कांवड़ियों को डंपर ने रौंदा
मध्यप्रदेश के 7 कांवड़ियों को उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक डंपर ने रौंदा। 5 की मौके पर ही मौत, एक ने अस्पताल में दम तोड़ा। खबरों के मुताबिक ये सभी हरिद्वार से गंगाजल लेकर ग्वालियर लौट रहे थे।  तभी  मृतक कांवड़िये ग्वालियर के उटीला थाना इलाके के बांगीपुरा गांव के रहने वाले थे। हादसे में 1 घायल को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया है। घटना शुक्रवार देर रात सवा दो बजे की बताई जा रही है।

केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा मामला मिला था
केरल में मंकीपॉक्स का तीसरा मरीज मिला है। मलप्पुरम जिले में संयुक्त अरब अमीरात से आया एक युवक संक्रमित मिला है। युवक को आइसोलेट कर सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वहीं राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज का कहना है कि मंकीपॉक्स से डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि चीजें पूरी तरह नियंत्रण में हैं। स्वास्थ्य अधिकारी इससे निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। प्रदेश के सभी (14 जिलों में आइसोलेशन वार्ड तैयार ) किए गए हैं और राज्य के चारों हवाईअड्डों पर आने वाले यात्रियों की निगरानी के लिए विशेष स्वास्थ्य डेस्क खोली  

mmta bnrjee  के मंत्री की करीबी के घर से 18 करोड़ रुपये नकद बरामद
(ईडी) ने शिक्षक भर्ती घोटाला मामले में पश्चिम बंगाल की ममता सरकार के दो मंत्रियों के 13 ठिकानों पर छापे मारे। इस दौरान एक मंत्री की करीबी सहयोगी के घर से करीब 20 करोड़ रुपये नकद बरामद हुए हैं। इसकी जो तस्वीरें सामने आई हैं उनमें 500 और 2000 रुपये के नोटों का अंबार दिखाई दे रहा है। मामला शुक्रवार का है। आरोप है कि स स सि के जरिए शिक्षकों की भर्ती में करोड़ों रुपए का लेनदेन किया गया। तब पार्थ चटर्जी शिक्षा मंत्री थे।

पाकिस्तान के पंजाब मुख्यमंत्री चुनाव में इमरान खान को झटका
पाकिस्तान के पंजाब मुख्यमंत्री चुनाव में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पी टी आई ) को बड़ा झटका। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शरीफ ने पीटीआई के उम्मीदवार परवेज इलाही को हराया। इसके बाद हमजा शरीफ पंजाब के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। वहीं, डिप्टी स्पीकर के फैसले के खिलाफ पीटीआई ने सुप्रीम कोर्ट जाने का फैसला किया है।

भारत ने वेस्टइंडीज को तीन रन से हराया
टीम इंडिया ने पहले वनडे में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन रन से रोमांचक जीत हासिल की। इसके साथ ही भारत ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को 14 रन बनाने थे, लेकिन सिराज ने सिर्फ 11 रन दिए। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सात विकेट पर 307 रन बनाए थे। वेस्टइंडीज 51 ओवर में छह विकेट पर 304  रन ही बना सका।

नीरज चोपड़ा और रोहित यादव कल मेडल के लिए ग्राउंड पर उतरेंगे
ओलिंपिक चैंपियन जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा और रोहित यादव ने वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालिफाई किया। उधर, एल्डोस पाउल ने भी ट्रिपल जंप के मेडल राउंड में जगह बना ली है। नीरज ने पहले ही थ्रो में 88 दशमलव 39 मीटर स्कोर किया। वहीं, रोहित 75 दशमलव 44  मीटर के स्कोर के साथ क्वालिफिकेशन ग्रुप-2 में टॉप-11 में रहे। रविवार को फाइनल मुकाबले में दोनों मेडल के लिए उतरेंगे।

सिनेमा के नैशनल अवॉर्ड विजेताओं का ऐलान किया गया
अजय देवगन को ‘तान्हाजी-द अनसंग वॉरियर’ और साउथ स्टार सूर्या को ‘सोरारई पोटरु’ के लिए बेस्ट एक्टर का नैशनल अवॉर्ड मिला है। कैप्टन गोपीनाथ की बायोग्राफी पर आधारित ‘सोरारई पोटरु’ को बेस्ट एक्ट्रेस, बेस्ट म्यूजिक डायरेक्शन और स्क्रीनप्ले का भी खिताब मिला। राजीव कपूर की आखिरी फिल्म ‘तुलसीदास जूनियर’ चुनी गई बेस्ट हिंदी मूवी। (मध्यप्रदेश मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट)  माना गया।

आज का सबसे बड़ा न्यूज पॉइंट है, पहले सिंगापुर समिट और अब आबकारी नीति को लेकर दिल्ली की केजरीवाल सरकार आमने-सामने है। क्या है पूरा मामला और किस बात पर हो रहा टकराव? पूरी तस्वीर समझने के लिए हमारे साथी अक्षय शुक्ला ने बात की गुलशन राय खत्री से।


 यस बैंक ने एफडी को लेकर नया नियम जारी किया है।इसके अनुसार समय से पहले एफडी तुड़वाने पर अब बैंक ने जुर्माना बढ़ा दिया है। आने वाले 8  agstसे rull लागू होंगे। यस बैंक ने 0.25 फीसदी जुर्माना बढ़ाया है। हालांकि, बढ़ी हुईं दरें वरिष्ठ नागरिकों के लिए लागू नहीं होंगी, 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here