4 रुपये में 100 किलोमीटर चलती है यह Made in India इलेक्ट्रिक साइकिल, जानें इसकी कीमत और खूबियां

देश में इलेक्ट्रिक व्हीकल का बाज़ार तेज़ी से बढ़ रहा है। न केवल मांग बढ़ती दिखाई दे रही है, बल्कि नए स्टार्ट-अप की एंट्री में भी तेज़ी आ रही है। एक ऐसा ही नया स्टार्ट-अप Voltron है, जिसके पोर्टफोलियो में इस समय दो इलेक्ट्रिक साइकिल हैं। इनकी खासियत लंबी रेंज है। ये मेड इन इंडिया इलेक्ट्रिक साइकिल (Made in India electric cycles) आपको सिंगल चार्ज में अधिकमत 100 किलोमीटर की यात्रा करा सकती है। इनकी अधिकतम स्पीड 25 किलोमीटर प्रति घंटा है। कंपनी को अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric Cycles) पर इतना भरोसा है कि Voltro Motors ने इस साल 10 करोड़ रुपये की बिक्री का लक्ष्य रख दिया है।

Voltron Motors के एक वरिष्ठ अधिकारी ने PTI को दिए एक बयान में सेल को लेकर अपने इस साल के प्लान की जानकारी दी। अधिकारी का कहना है कि कंपनी ने इस साल 10 करोड़ रुपये की बिक्री का लक्ष्य रखा है। इस टार्गेट को पूरा करने के लिए कंपनी छोटे शहरों में डीलर्स को बढ़ाने पर जोर दे रही है। कंपनी के फाउंडर और डायरेक्टर Prashanta का कहना है कि Voltron इलेक्ट्रिक साइकिल की मांग से उन्हें विश्वास है कि यह सामाजिक परिवर्तन का वाहन बनने जा रहा है और कंपनी छोटे शहरों में डीलर्स और डिस्ट्रिब्यूटर्स की तलाश कर रही है।

जैसा कि हमने बताया, Voltron मोटर्स के पोर्टफोलियो में इस समय दो इलेक्ट्रिक साइकिल मौजूद हैं। इनमें से पहला मॉडल VM 50 है, जिसकी कीमत 35,000 रुपये है। इसके बाद एक हाई-एंड मॉडल है – VM 100, जिसकी कीमत 39,250 रुपये है।

ये साइकिल फुल चार्ज में 75 से 100 किमी की रेंज दे सकती है और इनकी टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। साइकिल में लिथियम फॉस्फेट बैटरी मिलती है। इस बैटरी पैक को 2 से 5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है और फुल चार्ज में औसत 4 रुपये की बिजली की खपत होती है। हालांकि यह कीमत अलग-अलग शहरों में बिजली के कीमत के हिसाब से अलग हो सकती है। खर्चा आता है। पावर के लिए इनमें मिड-ड्राइवर मोटर का इस्तेमाल किया गया है।

COMMENTS

लेटेस्ट,और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार  पर फॉलो करें।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update