डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भदोही नवाचार परिषद के तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन

0
417

डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, भदोही नवाचार परिषद के तत्वाधान में कार्यशाला का आयोजन

ब्यूरो भदोही

महाविद्यालय के इंस्ट्यूशन इनोवेशन काउंसिल (नवाचार परिषद) व आईक्यूऐसी तथा रूरल एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेल एवं महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल फॉर रूरल एजुकेशन, हैदराबाद के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 02/12/2021 को एक ऑनलाइन कार्यशाला *रूरल एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट एवं वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट (ODOP)* विषय पर आयोजित की गई. मुख्य वक्ता सुश्री तूती संध्या, महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल फॉर रूरल एजुकेशन, हैदराबाद का स्वागत और सम्मान करते हुए प्राचार्य प्रो. डॉ मुरलीधर राम ने बताया कि नवाचार परिषद अधिक से अधिक छात्रों में गतिविधि के माध्यम से नवाचार को बढ़ाने में मदद कर रहा है.

कार्यशाला के माध्यम से छात्र न केवल नए विचार को मूर्त रूप प्रदान कर सकता है बल्कि आने वाली समस्याओं का भी निदान करता है. मुख्य वक्ता सुश्री तूती संध्या ने एक जिला एक प्रोडक्ट विचार के अंतर्गत भदोही जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में कालीन संबंधित कार्यों और उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए छात्रों का आह्वान किया. उन्होंने बताया कि इससे न केवल आर्थिक रूप से सक्षम बनने में सहायता होती है बल्कि हमारी एक अलग पहचान भी स्थापित होती है. भदोही जिले में कालीन व्यवसाय से संबंधित आवश्यक इंफ्रास्ट्रक्चर मौजूद है. जिसका लाभ छात्र रोजगार सृजन हेतु कर सकता है. लेकिन इसके लिए अपने विचारों को कालीन की नई डिजाइन बनाने और गुणवत्ता सुधारने में करना होगा.

अपने प्रोडक्ट को जनता की पहुंच तक पहुंचाने के लिए आर्थिक वर्ग के अनुसार प्रोडक्ट का डिजाइन और मूल्य निर्धारण करना पड़ेगा. तभी ग्रामीण क्षेत्रों का विकास संभव हो सकेगा. कार्यक्रम का संचालन आयोजन सचिव डॉ आसुतोष कुमार श्रीवास्तव और संयोजन डा. राज कुमार सिंह यादव ने किया. समन्वय और तकनीकी सहयोग डा. गौतम गुप्ता और डॉ अनीश कुमार मिश्र ने प्रदान किया. धन्यवाद ज्ञापन डॉ भावना सिंह और डॉ रुस्तम अली ने प्रदान किया. इस अवसर पर डॉ यशवीर सिंह, डॉ अनुराग सिंह, श्री बृजेश कुमार, शिखा तिवारी, अमित तिवारी, ऋत्विक रंजन सिंह, पूनम द्विवेदी, अंकिता तिवारी, आशीष जायसवाल उपस्थित रहे .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here