आउट ऑफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बीआरसी रोटहां पर आयोजित प्रशिक्षण का हुआ सफल समापन

0
751

आउट ऑफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए बीआरसी रोटहां पर आयोजित प्रशिक्षण का हुआ सफल समापन

Hind24tv ब्यूरो भदोही

*शारदा अभियान के अंतर्गत भदोही वि क्षे परिषदीय विद्यलयों में कार्यरत नोडल शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम ब्लॉक संसाधन केंद्र ,भदोही में आयोजित किया गय।शिक्षकों को स्कूलों में चिन्हित बच्चों का नामांकन के साथ-साथ उपचारात्मक शिक्षण संबंधी जानकारी दी गई। साथ ही साथ आउट ऑफ स्कूल बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ कर अपेक्षित दक्षता स्तर पर लाने का प्रयास करने का संदेश दिया गया। खंड शिक्षा अधिकारी श्री लाल जी द्वारा तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के प्रतिमा पर माल्यर्पण करके किया गया ।शिक्षकों के द्वारा बच्चों को के शैक्षिक स्तर को बढ़ाने के साथ-साथ गुणवत्ता युक्त शिक्षा देने पर जोर देते हुए संदर्भदाता श्री जीतेंद्र उपाध्याय शारदा कार्यक्रम में नई शिक्षा नीति 2020 में विस्तार से प्रकाश डाला गया। हिंदी ,अंग्रेजी व संस्कृत विषय पर ए आर पी श्री शुभाशीष मिश्र,श्री दयाराम ,श्री सुरेश सिंह एवम श्रीमती अनामिका ने चर्चा करते हुए शारदा अभियान के अंतर्गत स्कूल बच्चों के नामांकन पर प्रकाश डाला गया।सामाजिक एवं पर्यावरण विषय पर ए आर पी श्री अजित मिश्र एवम श्री विनोद सिंह ने जानकारी दी। श्री जितेन्द्र उपाध्याय ने गणित विषय के शिक्षण विधियों एवं तकनीकियों पर एवम श्री संतोष तिवारी ने विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा परिचर्चा करके शिक्षकों को प्रेरित करते हुए ऐसे बच्चों को चिन्हित करना सुनिश्चित करने के लिए विशेष अभियान चलाने पर जोर दिया गया। शारदा अभियान के अंतर्गत नामांकित बच्चों पर कुल 5 चरणों में काम करने का संकल्प लिया गया- पंजीकरण, नामांकन, शिक्षण कार्य के बाद आकलन, विशेष प्रशिक्षण एवं ट्रैकिंग या मॉनिटरिंग। आउट ऑफ स्कूल बच्चों को शिक्षित करने हेतु प्रशिक्षण के दौरान प्रोजेक्टर का प्रयोग करते हुए चाय नाश्ता एवं मध्याहन भोजन की समुचित व्यवस्था की गई थी। प्रशिक्षण के समापन पर खंड शिक्षा अधिकारी श्री लाल जी सभी शिक्षकों को उनके कर्तव्यों के प्रति सचेत करते हुए सलाह दी गई कि इसका अनुपालन शतप्रतिशत सुनिश्चित किया जाए।*

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here