जिला स्वास्थ समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी महोदया आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ

0
111

भदोही 21 दिसम्बर 2021 – जिला स्वास्थ समिति शासी निकाय की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी महोदया आर्यका अखौरी की अध्यक्षता में संपन्न हुआ। जिलाधिकारी महोदया ने बैठक के दौरान जननी सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थियों का प्रगति रिपोर्ट, जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम, परिवार नियोजन कार्यक्रम, मातृ मृत्यु समीक्षा, एंबुलेंस 108 व 102, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की भुगतान, नियमित टीकाकरण सहित अन्य बिंदुओं पर विस्तार से जिलाधिकारी महोदया ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ चर्चा किए। जननी सुरक्षा योजना में भदोही स्वास्थ्य केंद्र की प्रगति काफी कम रहने पर गहरी नाराजगी जताते प्राइवेट हॉस्पिटल में प्रसव कराने के लिए रजिस्ट्रेशन होगा अनिवार्य। जिलाधिकारी महोदया ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि *जनपद में ऐसे हॉस्पिटल जिनके यहां डिलीवरी प्रसव किया जाता है यदि वे अपने हॉस्पिटल का रजिस्ट्रेशन नहीं कराए हैं तो तत्काल रजिस्ट्रेशन कराना सुनिश्चित करें, यदि निरीक्षण में पाये गए तो उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी। लापरवाही किसी भी दशा में छम्य नहीं होगी। वहीं जिलाधिकारी महोदया ने निर्देशित करते हुए कहा कि गोल्डेन कार्ड धारकों को कार्ड मुहैया कराने में तेजी लाया जाए जाने के निर्देश दिए ।

जिलाधिकारी महोदया ने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कायाकल्प योजना के तहत अपने स्वास्थ्य केंद्र के आवश्यकता एवं जरूरी सामग्रियों की खरीद एवं मरम्मत योग्य कार्यों को भी कराते हुए सुव्यवस्थित ढंग से कर लिया जाए। अपने केंद्रों की बेहतर मानिटरिंग करें। प्रभारी चिकित्साधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि स्वास्थ विभाग के मुख्य पैरामीटर पर बेहतर कार्य करें कार्य सराहनीय रहेगा तो अवार्ड के लिए भी चयनित होंगे। जिलाधिकारी महोदया ने प्रभारी चिकित्साधिकारियों का मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि मन से कार्य करें सफलता जरूर मिलेगी। अपने अस्पताल परिसर में स्वच्छ वातावरण व बेहतर चिकित्सा व्यवस्था बनाने में अग्रणी भूमिका निभाई जाय। जिलाधिकारी महोदया ने मुख्य चिकित्साधिकारी एवं एंबुलेंस संचालन प्रभारी को निर्देशित करते हुए कहा कि 102 व 108 एंबुलेंस सेवा निर्बाध रूप से चलता रहे इसके लिए बेहतर कार्य किया जाए।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी भानु प्रताप सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर संतोष कुमार चक, एस डी एम अभय सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी सहित सीएससी पीएससी के प्रभारी चिकित्साधिकारी के अलावा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here