भदोही 25 दिसम्बर 2021 – आज विभूति नारायण राजकीय इंटर कालेज के खेल ग्राउंड में शनीवार को ईट राइट फ़ूड फेस्टिवल का माननीय सांसद रमेश चन्द बिंद, जिलाधिकारी महोदया आर्यका अखौरी ने द्वीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण कर कार्यक्रम उद्घाटन द्वारा किया गया।

0
203

इस फ़ूड फेस्टिवल में लगभग 30 से अधिक स्टाल विभिन्न खाद्य पदार्थो के लगाए गए थे।जिसमें भदोही स्वाद का अलग रंग है, एवं प्रदेश के विभिन्न जनपदों से आये हुए खाद्य पदार्थो के स्टाल भी लगाये गए है।प्रमुख रूप से मशरुम और उससे निर्मित उत्पाद, प्रतापगढ़ के आंवले से बने अचार, मुरब्बे, लड्डू,बर्फी आदि उत्पाद के अलावा हर्बल चाय,और मकर संक्रांति के मिष्ठान्न इसके उपयोग मुख्य आकर्षण रहा।

मेले में घरेलू विधियों द्वारा मिलावट की पहचान के तरीके खाद्य सुरक्षा औषधि प्रशासन द्वारा सरल तरीकों से किया गया। मेले में ईट राइट पर आधारित विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजित किया गया। खाद्य विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न खाद्य जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन कर नकली व अनहाइजीनिक खानपान से कैसे बचें इसकी विस्तार पूर्वक जानकारी भी मौजूद तमाम दर्शकों को दी जा रही है। खाद्य अभिहित अधिकारी ने इस बताया कि निश्चय ही ईट राइट फूड फेस्टिवल का लाभ आम जनता को मिलेगा।


इस मौके पर जिलाधिकारी आर्यका अखौरी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा आज़ादी के अमृत मोहत्सव की थीम को लेकर यह मेला आयोजित किया गया है और इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य लोगों को अच्छा खाना खाने का संदेश देना है। उन्‍होंने कहा पहले के खान पान और मौजूदा समय में काफी बदलाव आ गया है। लेकिन इसमें ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आधुनिकता की दौड़ में हम पौष्‍टिकता को भूल गए हैं। जिस पर ध्यान देने की जरूरत है।

इस अवसर पर माननीय विधायक भदोही रवींद्र नाथ त्रिपाठी, माननीय विधायक औराई दीनानाथ भास्कर, अपर जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार मिश्र, उद्योग अधिकारी हरेंद्र प्रताप एवं औषधि प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित रहें।
जिला सूचना कार्यालय भदोही द्वारा प्रसारित।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here