समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों कि एक और लिस्ट की जारी , जाने कहा से किसे बनाया उम्मीदवार ….

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवारों की एक और लिस्ट जारी की है. सपा ने लखनऊ की 6 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है. समाजवादी पार्टी की लिस्ट के मुताबिक, इस नई लिस्ट में दस विधानसभा सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया गया है.

सपा की इस कैंडिडेट लिस्ट में लखनऊ कैंट सीट से जहां राजू गांधी को टिकट दिया गया है, वहीं लखनऊ पूर्व से प्रवक्ता अनुराग भदौरिया को उम्मीदवार बनाया गया है. तो चलिए जानते हैं सपा की इस नई लिस्ट में कौन-कहां से उम्मीदवार बना है. बता दें कि लखनऊ की अभी 6 सीटों पर ही उम्मीदवारों का ऐलान हुआ है, जबकि लखनऊ में 9 सीटें हैं.

समाजवादी पार्टी की प्रत्याशियों की सूची:

-उन्नाव के बांगरमऊ से डॉक्टर मुन्ना अल्वी को टिकट
-लखनऊ के बख्शी तालाब से गोमती यादव को टिकट
-लखनऊ पश्चिम से अरमान खान को टिकट
-लखनऊ उत्तर से पूजा शुक्ला को टिकट
-लखनऊ पूर्व से अनुराग भदौरिया को टिकट
-लखनऊ मध्य से रविदास मेहरोत्रा को टिकट
-लखनऊ कैंट से राजू गांधी को टिकट
-रायबरेली के बछरावां से श्याम सुंदर भारती को टिकट
-इसौली से ताहिर खान को टिकट
-बबेरू से विशंभर यादव को टिकट

यूपी में कब-कब वोटिंग :
बता दें कि उत्तर प्रदेश में सात चरणों में मतदान होना है. इसकी शुरुआत 10 फरवरी को राज्य के पश्चिमी हिस्से के 11 जिलों की 58 सीटों पर मतदान के साथ होगी. दूसरे चरण में 14 फरवरी को राज्य की 55 सीटों पर मतदान होगा. उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 59 सीटों पर, 23 फरवरी को चौथे चरण में 60 सीटों पर, 27 फरवरी को पांचवें चरण में 60 सीटों पर, तीन मार्च को छठे चरण में 57 सीटों पर और सात मार्च को सातवें चरण में 54 सीटों पर मतदान होगा. वहीं यूपी चुनाव के नतीजे 10 मार्च को आएंगे.

पिछले चुनाव के नतीजे :
2017 विधानसभा चुनाव में एनडीए गठबंधन यानी बीजेपी प्लस को कुल 325 सीटें मिली थीं. इनमें से अकेले 312 सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुई थी. वहीं बीजेपी गठबंधन की अन्य दो पार्टियों में अपना दल (एस) ने 11 सीटों में नौ सीटें और ओपी राजभर की भारतीय सुहेलदेव समाज पार्टी ने आठ में से चार सीटें जीती थीं. वहीं सपा और कांग्रेस गठबंधन को मात्र 54 सीटों के साथ संतोष करना पड़ा था. कांग्रेस महज सात सीट जीतने में सफल हो पाई थी. इसके अलावा, समाजवादी पार्टी को केवल 47 सीटों पर जीत मिली. वहीं बसपा ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. रालोद को एक सीट और अन्य के खाते में 4 सीटें गई थीं.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update