इसके साथ ये चीज मिलाकर खाएं शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल,Diabetes के मरीजों के लिए फायदेमंद है पपीता

बिगड़े हुए लाइफस्टाइल के कारण कई गंभीर बीमारियां आजकल लोगों को बड़ी आसानी से अपनी चपेट में ले रही हैं. लोगों को इसका अंदाजा भी नहीं होता कि गलत खानपान और खराब लाइफस्टाइल के कारण वे अपने शरीर का किस हद तक नुकसान पहुंचा रहे हैं. इन बीमारियों में से एक डायबिटीज भी हैं,

जो शरीर में शुगर लेवल के अनियंत्रित होने के दौरान होती है. इससे पूर्ण रूप से खत्म नहीं किया जा सकता, लेकिन सावधान और बॉडी के लिए एक्टिव रहकर इसे कंट्रोल जरूर किया जा सकता है. अगर शरीर में ब्लड शुगर का लेवल 250 से ज्यादा हो, तो इस कंडीशन में डॉक्टर के पास जाना ही बेहतर माना जाता है.
हालांकि घरेलू उपचारों को अपनाकर भी ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. हम आपको आज पपीते के जरिए इसे कंट्रोल करने की टिप्स बताने जा रहे हैं. जानें उस चीज के बारे में जिसे आप पपीते के साथ खाकर डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

खट्टे फल मिलाकर खाएं
शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटीज के मरीज पपीते के साथ खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक इन दोनों को मिलाकर खाने से शरीर में शुगर का लेवल ठीक रहता है. इतना ही नहीं ऐसा करने से पेट की समस्याएं भी दूर होती हैं, क्योंकि इन दोनों को एक साथ खाने से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है. आप चाहे तो पपीते और खट्टे फल जैसे संतरे की स्मूदी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

ऐसे करें पपीते का सेवन
कहते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को फलों का सेवन नहीं करना चाहिए, लेकिन एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर पपीते को सही मात्रा में खाया जाए, तो इससे उनके शुगर लेवल पर बुरा असर नहीं पड़ता. वे चाहे तो पपीते का जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं. पपीते में नेचुरल शुगर मौजूद होती हैं, इसलिए जूस बनाते समय इसमें चीनी का उपयोग बिल्कुल न करें.

डेली डाइट में करें शामिल
डायबिटीज के मरीज पके हुए पपीते को रोजाना सही मात्रा में खा सकते हैं. वे चाहे तो इसे सलाद के रूप में भी अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. एक्सपर्ट्स का मानना है कि पपीते को नाश्ते और लंच के बीच के समय या फिर लंच और डिनर के बीच के समय में खाना बेस्ट रहता है. हालांकि, डायबिटीज के मरीजों को इसे डाइट में शामिल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update