मुंह के छालों से परेशान हैं तो इन 6 चीजों को खा कर पा सकते हैं आराम,अपनाए ये घरेलू उपाय

मुंह में कभी भी छाले निकल सकते हैं, इनके कोई लक्षण या कोई निश्चित समय नहीं होता है. हालांकि, ये कई कारणों से हो सकते हैं जैसे पेट में गढ़बढ़ी, एसिडिटी, कब्ज या शरीर में पोषक तत्वों की कमी. ये छोटे-छोटे छाले सफेद या लाल रंग के होते हैं और इनसे कई बार बहुत ज्यादा जलन महसूस होती है. खाना खाते समय भी इन छालों की वजह से दिक्कत होती ही है.

वैसे तो ये आमतौर पर अपनेआप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन आप चाहें तो इन खाद्य पदार्थों के सेवल से इनसे जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं. छालों से मुंह में जलन होने लगती है जिसके चलते उन्हें ठंडक देने से वे परेशान नहीं करते. आप एक कटोरी दही खा सकते हैं आपको छालों से राहत मिल जाएगी.

कोकोनट ऑयल

रात में सोने से पहले कोकोनट ऑयल को छालों पर लगाकर सोयें. सुबह उठने तक आपको छालों से छुटकारा मिल जाएगा.

तुलसी के पत्ते

तुलसी अपने औषधी वाले गुणों के लिए जानी जाती है. इन्हें चबाकर खाने के बाद पानी पी लें. ये जल्दमुंह के छालों के लिए 6 खाद्य पदार्थ दही छालों से मुंह में जलन होने लगती है जिसके चलते उन्हें ठंडक देने से वे परेशान नहीं करते. आप एक कटोरी दही खा सकते हैं आपको छालों से राहत मिल जाएगी.

कोकोनट ऑयल

रात में सोने से पहले कोकोनट ऑयल को छालों पर लगाकर सोयें. सुबह उठने तक आपको छालों से छुटकारा मिल जाएगा.

तुलसी के पत्ते

तुलसी अपने औषधी वाले गुणों के लिए जानी जाती है. इन्हें चबाकर खाने के बाद पानी पी लें. ये जल्द अपना असर दिखाएंगी.

संतरे का जूस

संतरे में विटामिन-सी होता है जो छालों से बचाता है. अगर आप रोजाना संतरे का जूस पीते हैं तो आपको छालों की दिक्कत नहीं होगी.

लौंग का तेल

रुई का टुकड़ा ले कर उसपर लौंग का तेल लगाएं और सीधा छाले पर रख दें. इससे छालों का दर्द और सूजन दोनों रुक जाएंगे.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इसे छालों के लिए एक अच्छी दवा बनाते हैं. इसके जूस को पीने पर आपको छालों से राहत मिलेगी. अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update