कही आपका WhatsApp हैक न हो जाए, चेक कर लें यह सेटिंग।

नई दिल्ली – WhatsApp के दुनिया भर मे यूजर्स होने से इसके चलते साइबर अपराधी और हैकर्स सबसे ज्यादा क्राइम करते हैं। वाट्सऐप के ये फ्रॉड में कई बार गलती यूजर्स की ही होती है क्योंकि वे वाट्सऐप की सेटिंग्स का ध्यान नहीं रखते हैं। जानकारी के मुताबिक मात्र एक तस्वीर से लोगों का वाट्सऐप और फोन तक हैक हो सकता है। ऐसे में लोगों का अधिक सावधान रहने की आवश्यकता है क्योंकि यह खेल अब हैकर्स GIF के जरिए कर रहे हैं।

 

दरअसल, वॉट्सऐप में ढेरों ऐसे फीचर्स होते हैं जिनकी जानकारी सभी को नहीं होती है। ऐसे में हम आपको यहां एक सेटिंग के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आपको वॉट्सऐप में बंद करना है जिसके आप किसी संभावित खतरे से बच सकें।

 

हैकर्स ने अपनाया नया तरीका

जानकारी के मुताबिक हैकर्स अब फिशिंग लिंक की जगह GIF इमेज में भी फिशिंग अटैक को इंप्लांट कर रहे हैं। इसे GIFShell नाम दिया गया है। पिछले साल तक वॉट्सऐप में एक वल्नेरेबिलिटी मौजूद थी, जिसकी वजह से हैकर्स सिर्फ GIF इमेज को भेजकर किसी का भी फोन हैक कर सकते थे।

 

बता दें कि वॉट्सऐप ने इस वल्नेरेबिलिटी को भले ही ठीक कर लिया है लेकिन यूजर्स की गलती से हैकर्स अभी भी फोन का एक्सेस ले सकते हैं। ऐसे में एक गलती करने के चलते लोगों का वाट्सऐप हैक हो रहा है और लोगों की बैंक डिटेल्स भी खतरे में पड़ जाती हैं।

 

ऐसे करें हैकिंग से बचाव

ऐसे में जरूरी यह है कि डाउनलोडिंग सेटिंग को ऑफ किया जाए। इसके लिए यूजर्स को WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा। यहां यूजर्स को Storage and Data का ऑप्शन मिलेगा। इस पर टैप करना होगा। यहां आपको ऑटोमेटिक मीडिया डाउनलोड का ऑप्शन मिलेगा. इस सेटिंग को आपको ऑफ करना होगा। इस तरह से हैकर्स की एंट्री को आप रोक सकते हैं और फिर आप जिन तस्वीरों को डाउनलोड करना चाहेंगे, वही मैनुअली डाउनलोड होंगी।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update