जौनपुर।मड़ियाहूं जवाहर नवोदय विद्यालय 80 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु

जौनपुर।मड़ियाहूं जवाहर नवोदय विद्यालय 80 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरु

जौनपुर। जिले के मड़ियाहूं तहसील में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय जनपद के सभी नागरिकों अभिभावकों शिक्षकों और खासतौर से कक्षा 05वीं में अध्यनरत छात्रों के लिए सत्र 2023-24 के लिए चयन परीक्षा के माध्यम से कक्षा छठवीं में 80 विद्यार्थियों को प्रवेश देने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित कर रहा है।

आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 एवं प्रवेश परीक्षा की निर्धारित तिथि 29 अप्रैल 2023 है।

कौन- और कहा के छात्र इस परीक्षा में ले सकते हैं भाग—

ऐसे छात्र और उनके अभिभावक जो जौनपुर के मूल या प्रमाणिक निवासी हैं और छात्र जनपद के सरकारी, गैर सरकारी, मान्यता प्राप्त स्कूल में सत्र 2022-23 के कक्षा 05 में अध्यनरत है और जिनकी जन्मतिथि 1 मई 2021 से 30 अप्रैल 2013 के बीच है। वे छात्र www.navodya.gov.in पर जाकर निःशुल्क आवेदन कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के बाद छात्र कैसा लाभ पाएंगे पढ़ें

जवाहर नवोदय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय भारत सरकार के अधीन नवोदय विद्यालय समिति द्वारा संचालित उत्कृष्ट आवासीय विद्यालय है।

जहां छात्र छात्राओं के लिए अलग-अलग छात्रावास की उत्तम व्यवस्था है। सीबीएसई बोर्ड नई दिल्ली द्वारा मान्यता प्राप्त जवाहर नवोदय विद्यालय का मुख्य उद्देश्य विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभावान बच्चों को गुणवत्ता युक्त, आधुनिक और मूल्यपरक शिक्षा प्रदान करना है।

कक्षा छठवीं से बारहवीं तक संचालित इन विद्यालयों में कक्षा आठवीं तक की शिक्षा सभी छात्र छात्राओं के लिए निःशुल्क है, और सभी छात्राओं और अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति से आने वाले छात्र-छात्राओं के लिए कक्षा 12वीं तक की शिक्षा भी निःशुल्क नवोदय विद्यालय देता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश के बाद छात्रों को क्या-क्या मिलता है।

बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए निःशुल्क आवास एवं भोजन के साथ-साथ संगीत, कंप्यूटर, यूनिफार्म, दैनिक उपयोग की वस्तुएं, पाठ्य पुस्तकें एवं स्टेशनरी की निःशुल्क व्यवस्था देता है।

जवाहर नवोदय विद्यालय के प्राचार्य बाल कृष्णा ने अपने संदेश में क्या कहा।

प्राचार्य बाल कृष्णा ने जौनपुर जनपद के छात्र-छात्राओं, अभिभावकों, शिक्षकों एवं नागरिकों से अपील किया है कि प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है। इसलिए पहले आओ और पहले प्रवेश पाओ के आधार पर पंजीकरण कर लें।

छठवीं में प्रवेश करने के लिए 80 विद्यार्थियों की सीट रखी गई है। प्रवेश परीक्षा के लिए 29 अप्रैल 2023 की तिथि निर्धारित है। इसलिए इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं और जनपद की मेधावी विद्यार्थी प्रवेश कर लाभान्वित हो। उन्होंने सभी छात्र-छात्राओं के सुखद और उज्जवल भविष्य की कामना किया है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update