ADCA कोर्स क्या होता है? क्या है इसके फायदे? देखे और पढ़े पूरी जानकारी|

0
41

आज के समय में अधिकतर उम्मीदवार कंप्यूटर कोर्स करने की चाह रखते हैं और ऐसे में वह यह कोर्स कर तो लेते हैं , किंतु उन्हें इन के फायदों के विषय में जानकारी नहीं होती।

ऐसे में अगर किसी भी कोर्स को हम बिना फायदे के करते हैं तो हमारा नुकसान ही है ; किंतु कंप्यूटर कोर्स करना कोई नुकसान की बात नहीं है । इससे आपको बहुत सारे फायदे हो सकते हैं और उन्हीं फायदों के विषय में आज के आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगी।

आज मैं आपको बताऊंगी कि कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे क्या हैं? मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे के विषय में पूर्णता जानकारी मिलेगी, तो चलिए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं और जानते हैं कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे।

कंप्यूटर कोर्स करने के फायदे (Computer course karne ke fayde)

आज के समय में आपके पास क्वालिफिकेशन होना इतनी बड़ी बात नहीं होती जितना बड़ी बात होती है आपके पास skills होना। अगर आप कंप्यूटर कोर्स करते हैं,

तो वह भी आपको एक skills सिखाती है; जिससे आप कंप्यूटर में माहिर हो जाते हैं। ऐसे में हर किसी के पास क्वालिफिकेशन के साथ-साथ कंप्यूटर कोर्स की डिग्री होनी ही चाहिए।

अभी के समय में कंप्यूटर जाना बहुत ही ज़रूरी है कंप्यूटर कोर्स करने के फ़ायदे अनेक है कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आपको कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी ऐसे में अच्छी जानकारी मिलती है, इसके अलावा आप कंप्यूटर कोर्स करने के बाद अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं,

आजकल सभी जगहों में कंप्यूटर का उपयोग किया जा रहा है अगर आप किसी कंप्यूटर कोर्स को करते हैं तो आप बहुत ही आसानी से अच्छी जगह पर नौकरी मिल जाएगी तथा आपको एक अच्छी सैलरी भी मिलती है।

कंप्यूटर कोर्स करने के फ़ायदे निम्नलिखित है:

  • ज्ञान में वृद्धि
  • ज़्यादा नौकरी का अवसर
  • अच्छी सैलरी
  • सरकारी नौकरी में अवसर
  • व्यापार में मदद
  • प्राइवेट कंपनी में नौकरी
  • कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की जानकारी
  • वेब डिजाइनिंग की जानकारी
  • ग्राफिक डिजाइनिंग की जानकारी

ज्ञान में वृद्धि

कंप्यूटर कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको कंप्यूटर कोर्स करने के बाद कंप्यूटर की अच्छी तरह ज्ञान हासिल हो जाती है। अगर आप कंप्यूटर में डिग्री लेवल का कोर्स करते हैं,

जो कि 1 से 2 साल का होता है तो इससे आपके और भी ज्ञान में वृद्धि होती है। ऐसे में आप कंप्यूटर की चीजों को अच्छी तरह समझ पाते हैं और आज की वर्तमान दुनिया कंप्यूटर के बिना अधूरी है,

यानी अभी के समय में हमारा क्वालिफिकेशन होने के साथ-साथ हमें कंप्यूटर का ज्ञान होना भी काफी आवश्यक है। अगर आप कंप्यूटर की डिग्री हासिल कर लेते हैं तो आगे चलकर आपको इसकी बदौलत अच्छी जॉब वेतन और प्रमोशन मिलने में भी मदद होती है।

नौकरी के अवसर

आज के समय में आपको भी पता है आज का युग कंप्यूटर का योग बन चुका है ।आज पूरी की पूरी दुनिया टेक्नोलॉजी पर निर्भर है । ऐसे में यदि आप कंप्यूटर कोर्स कर रहे हैं तो यह बहुत ही अच्छा है,

क्योंकि कंप्यूटर कोर्स करने वाले स्टूडेंट को जल्दी और अच्छी नौकरी मिलने की संभावना होती है और आगे भी आपको इस फील्ड में नौकरी के अपार opportunities मिलती है; जो आपके भविष्य को बेहतर बनाने का कार्य करती है।

अच्छी वेतन

अगर आपके पास क्वालिफिकेशन है और आप कड़ी मेहनत करने वाले उम्मीदवार है ,तब आपको नौकरी तो मिल जाएगी; किंतु अगर आपने साथ में कंप्यूटर कोर्स किया है तो उसे आपको नौकरी में भी फायदा होगा,

क्योंकि आज सारा काम कंप्यूटर के जरिए ही किया जाता है और ऐसे में अगर आपको कंप्यूटर की जानकारी होगी तो आप अच्छा परफॉर्म कर पाएगा और उस बदौलत आपका प्रमोशन भी जल्दी हो सकता है। यदि आप कंप्यूटर में डिग्री लेवल के अच्छे कोर्स करते हैं तो आपकी सैलरी 1 से  2 lakh तक भी जा सकती है।

व्यापार में मदद

अगर आप बहुत सारे कंप्यूटर कोर्स करते हैं या कोई ऐसा पार्टिकुलर कोर्स करते हैं। जिससे आपको अकाउंट बिजनेस से रिलेटेड चीजें सिखाई जाती है तो वह आपके खुद के बिजनेस में भी काफी मदद करेगी।

आप कंप्यूटर के जरिए ही लेनदेन ,आयात निर्यात ,हिसाब किताब, बिल मेंटेनेंस इत्यादि का कार्य आसानी से कर पाएगा ।

जिससे आप के समय की भी बचत होगी और आपके पास डाटा भी समय-समय पर सुनिश्चित बना रहेगा।

सरकारी नौकरी में अवसर

आज के समय में जितने भी सरकारी नौकरियां क्यों ना हो वह लिखित परीक्षा के बाद कंप्यूटर एग्जाम का टेस्ट अवश्य लेती है। अगर आप उस परीक्षा में उत्तीर्ण होते हैं, तभी आपको सरकारी नौकरी मिल पाती है।

ऐसे में अगर आप कंप्यूटर कोर्स करते हैं तो आपको कंप्यूटर का ज्ञान हो पाता है । जिससे आप वह परीक्षा उत्तीर्ण कर पाते हैं।  आजकल सभी सरकारी विभागों में हर जगह कार्य कंप्यूटर के माध्यम से हो रहा है। ऐसे में आपने कंप्यूटर कोर्स किया है तो आपको भी सरकारी नौकरी मिल सकती है।

प्राइवेट कंपनियों में नौकरी

आज के समय में जितनी ज्यादा सरकारी नौकरी में भीड़ है उतने ही ज्यादा प्राइवेट नौकरियों के लिए भी भेजें और प्राइवेट नौकरियों में सबसे ज्यादा आपके स्किल्स और आपके हुनर को चेक किया जाता है,

जिसमें यह पता किया जाता है कि आप किस चीज में ज्यादा एक्सपर्ट है अगर आपके पास कंप्यूटर की डिग्री है तो आपको प्राइवेट कंपनियों में जॉब आसानी से मिल सकती है इसीलिए कोशिश करें कि कंप्यूटर के बेहतर कोर्स करें और जॉब के लिए अप्लाई करें,

ताकि आपको समय रहते बेहतर जॉब मिल सके। प्राइवेट कंपनियों के साथ-साथ शॉप ,स्कूल ,कॉलेज इत्यादि में भी इसके जरिए जॉब पा सकते हैं।

स्वयं का व्यापार

कंप्यूटर कोर्स करने के बाद आप कहे तो खुद का कंप्यूटर सेंटर या cafe भी खोल सकते हैं। जिससे आपको अच्छा – खासा income होगा और भविष्य में आपको कोई परेशानी नहीं होगी या आपके income का अच्छा स्रोत है,

जिसके माध्यम से आप पैसे कमा सकते हैं। इसके जरिए आप चाहे तो कंप्यूटर रिपेयरिंग का शौक भी खुद का खोल सकते हैं जिसके लिए आप को कम से कम 1 वर्षीय कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग का कोर्स करना जरूरी है।

वेब डिजाइनर (Web Designer)

कंप्यूटर कोर्स करने के उपरांत आप सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरियों में तो अवसर मिलते ही  है ,साथ ही साथ अगर आपको वेब डिजाइनर यानी वेबसाइट डिजाइन करना अच्छा लगता है,

तो आप 6 महीने से 1 साल तक का कोई भी कोर्स जिसमें HTML, JAVA, CSS  जैसी लैंग्वेज सिखाई जाती है ;उनको सीकर आप  एक बेहतर वेब डिजाइनर बन सकते हैं । जिससे आपको वेब डिजाइनिंग करने के अच्छे खासे पैसे मिलते हैं। आप आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइन (Graphic Design)

अगर आपने कंप्यूटर में ग्राफिक डिजाइन से जुड़े कोर्स किए हैं तो आप आसानी से ग्राफिक डिजाइनर बन कर अपना भविष्य बना सकते हैं। ग्राफिक डिजाइनर कोर्स के अंतर्गत आपको photoshop ,corel draw ऐसे सॉफ्टवेयर को use करना सिखाया जाता है।

जिससे आप बैनर बनाना, फोटो एडिटिंग करना ,आसानी से सीख सकें । जिससे आप अच्छे -खासे पैसे घर बैठे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

अगर आप कंप्यूटर कोर्स करने के बाद एक डिजिटल मार्केटर बनना चाहते हैं तो वह भी आपके पास ऑप्शन अतीत है ; किंतु उसके लिए आपको डिजिटल मार्केटिंग का अच्छा खासा ज्ञान होना आवश्यक है।

तभी आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना कैरियर बनाने के विषय में सूचित डिजिटल मार्केटिंग में आपको डिजिटल तौर पर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मैनेज करना ,प्रोडक्ट को प्रमोट करना, पब्लिसिटी करना इत्यादि चीजें करनी होती है।

जिसके विषय में अगर आपको जानकारी है तो आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कंप्यूटर प्रोग्रामर (Computer Programmer)

अगर आपने प्रोग्रामिंग कोर्स किया हुआ है, जिसके अंतर्गत आपको C ,C++, Java, HTML, CSS जैसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखाई जाती है तो आप आसानी से एक कंप्यूटर प्रोग्रामर के लिए आसानी से जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और एक प्रोग्रामर बन सकते हैं।

Conclusion

आज के आर्टिकल में मैंने आपको बताया कि कंप्यूटर कोर्स करने के क्या फायदे हैं? मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर कंप्यूटर कोर्स के फायदे के विषय में पता चल गया होगा।

अगर आपको हमारा आज आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर कीजिएगा और अगर आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल हो तो आप हमें बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपना सवाल पूछ सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here