Benefits Of Kissing: प्यार भरी KISS करें और खुद को सेहत से भरें

0
263

नई दिल्ली : Kiss करना एक बहुत ही पर्सनल फीलिंग है। किस करना किसी भी हेल्दी रिलेशनशिप का एक पार्ट होता है जो कि रिलेशनशिप में अपनी एक अलग इम्पोर्टेंस रखता है। लेकिन इसकी अहमियत सिर्फ दो लोगों के प्यार तक ही नहीं बल्कि इसके कई सारे हेल्थ बेनेफिट्स भी हैं। पार्टनर को किस करना दोनों की मेंटल व फिजीकल हेल्थ के लिए शानदार साबित हो सकता है। Kissing से आपको ब्लड प्रेशर Blood Pressure और Cholesterol जैसी गंभीर बीमारियों से राहत मिल सकती है। तो चलिए जानते हैं क्या है किस करने के बेजोड़ फायदे।

स्ट्रेस
छोटी छोटी बातों को लेकर स्ट्रेस्ड हो जाना आज कल आम हो गया है। वहीं, इस स्ट्रेस को बढ़ाने का काम कोर्टिसोल नामक एक हॉर्मोन करता है। ऐसे में किस करना, गले लगाना या प्यार का इजहार करने जैसे प्यार दिखाने वाले एक्शन्स से दिमाग में कोर्टिसोल का लेवल कम होता है। इसके साथ ही किसिंग से दिमाग में ऑक्सीटोसिन हॉर्मोन रिलीज होता है। जो कि आपके स्ट्रेस को बर्स्ट करने का काम करता है।

इम्यूनिटी
आपको जानकर हैरानी होगी कि किस करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी मजबूत होती है। 2014 में एक स्टडी के मुताबिक ‘माउथ टू माउथ’ किस करने से दोनों पार्टनर्स का स्लाइवा एक-दूसरे में ट्रांसफर करता है। इस स्लाइवा में कुछ नये कीटाणुओं की हल्की मात्रा हो सकती है. जिसके संपर्क में आने पर आपका इम्यून सिस्टम उसके खिलाफ एंटीबॉडी बनानी शुरू कर देता है और फ्यूचर में आपके उस कीटाणु से बीमार होने का खतरा कम कर देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here