Bikaner Express – बीकानेर एक्सप्रेस दुर्घटनाग्रस्त, 4 की मौत, मृतकों को पांच लाख, घायलों को एक लाख देगा रेलवे

कोलकाता -उत्तर बंगाल में गुरुवार को बड़ा ट्रेन हादसा हो गया। यहां के मोयनागुरी में ट्रेन दुर्घटनाग्रस्त हो गई है। जलपाईगुड़ी के डोमोहानी में हुए इस हादसे में चार लोगों की मौत हो गई है।

जबकि 40 लोगों को बाहर निकाला जा चुका है। इनमें 20 लोगों की हालत गंभीर है। पीएम मोदी ने रेस्क्यू आपरेशन की जानकारी ली है।

 

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने स्थानीय प्रशासन और आसपास के जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को बचाव व मदद कार्य के लिए लगाते हुए पूरे घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए हैं।

उधर, रेलवे ने अहेतुक सहायता का ऐलान किया है। रेलवे ने इस दुर्घटना के मृतकों के परिवारों को पांच लाख रुपये अहेतुक सहायता का ऐलान किया है।

 

गंभीर रूप से घायलों को एक लाख रुपये और मामूली रूप से घायल को 25 हजार रुपये की सहायता दी जाएगी।

बताया जा रहा है कि पटना की तरफ से गुवाहाटी जा रही बीकानेर एक्सप्रेस (15633 (up)) की कई बोगियां बेपटरी हो गईं। घटना की सूचना मिलते ही अधिकारी घटनास्थल की ओर रवाना हुए हैं। तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हो गया। इस बीच 4 लोगों के शव बरामद होने की जलपाईगुड़ी के डीएम ने इसकी पुष्टि की है।

 

ट्रेन की बोगियों में कई लोग फंसे हैं। इन्हें निकालने की कोशिश की जा रही है। अबतब 20 से अधिक लोगों को अस्पताल पहुंचाया जा चुका है।

51 एंबुलेंस मौके पर रेस्क्यू आपरेशन में लगीं

ट्रेन हादसा के बाद लोगों को अस्पताल पहुंचाने के लिए मौके पर 51 एंबुलेंस लगाई गई गईं हैं। 20 लोगों को अस्पताल पहुंचाया गया है इनमें से 15 की हालत बेहद नाजुक है।

पीएम मोदी को रेल मंत्री ने दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से ट्रेन हादसा के संबंध में बातचीत की है। उन्होंने मृतक परिवारों को सांत्वना दी है। इसके अलावा रेल मंत्री अश्वनि वैष्णव ने पीएम मोदी से बात कर रेस्क्यू आपरेशन के संबंध में जानकारी दी है।

रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, उच्चस्तरीय जांच कमेटी गठित

रेल मंत्रालय के अनुसार गोवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस 15633 के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय रेलवे सुरक्षा जांच के आदेश दे दिए गए हैं। रेस्क्यू आपरेशन जारी है। रेलवे ने हेल्पाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। कोई भी व्यक्ति रेल एक्सीडेंट के संबंध में इन नंबरों पर जानकारी हासिल कर सकता है।

रेलवे हेल्पलाइन नंबर – 03612731622, 03612731623, 8134054999

कूच बिहार से भी भेजी गई रेस्क्यू टीम

मयनागुरी रेल दुर्घटना में बचाव कार्य के लिए कूचबिहार जिले भी शासन ने टीम भेजी है। एडिशनल एसपी माथाभांगा के नेतृत्व में 20 पुलिसकर्मियों की टीम रवाना की गई है।

इसके अलावा पुलिस विभाग के चार एंबुलेंस रवाना कर दिए गए हैं। कूचबिहार पुलिस की ओर से रस्सियां, ड्रैगन लाइट और अन्य बचाव सामग्री भी भेजी गई है। उधर, मेखलीगंज से 500 खाने के पैकेट और पानी की बोतल लेकर दुर्घटनास्थल पर मदद के लिए भेजा गया है।

पड़ोसी जिलों और रेलवे अधिकारियों के साथ डॉक्टरों, नर्सों, 1 ट्रॉमा केयर एम्बुलेंस सहित विभिन्न मेडिकल एड सहायता के लिए भेजा जा रहा है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार मयनागुड़ी में पटना-गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस डिरेल हो गई। एक्सप्रेस ट्रेन की चार से पांच बोगियां पटरी से उतर गई। इस दुर्घटना में कई लोगों के घायल होने और हताहत होने की सूचना है।

फिलहाल, रेलवे की रेस्क्यू टीम व स्थानीय टीम मौके पर पहुंच रही है। यह क्षेत्र North East Frontier Railway रेल मंडल के अंतर्गत आता है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस दुर्घटना का जलपाईगुड़ी के मयनागुरी के डोमाहोनी में हुई।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update