Blood sugar रहेगा कंट्रोल ,Diabetes के पेशेंट डिनर करने के बाद जरूर करें ये काम

0
43

ब्लड शुगर की बीमारी ऐसी है जो एक बार व्यक्ति को हो जाए तो पूरा जीवन परहेज पर गुजारना पड़ता है. इसलिए व्यक्ति को अपने खान पान को लेकर एहतियात बरतना बहुत जरुरी है, ताकि किसी तरह की गंभीर सेहत संबंधी   परेशानी का सामना ना करना पड़े जीवन में. इस लेख में हम आज बात करेंगे कि कैसे ब्लड लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसका तरीका बेहद ही आसान है, बस खाने के बाद कुछ बातों को ध्यान में रखना है और डायबिटीज  को अपने कंट्रोल में कर लेना है. तो चलिए जानते हैं.

ब्लड शुगर लेवल को कैसे करें कंट्रोल

जो लोग डायबिटीज  से पीड़ित हैं उन लोगों को खाना खाने के बाद तुरंत लेटना बैठना या सोना नहीं चाहिए. आपकी ऐसी लाइफस्टाइल शुगर को घटाने बढ़ाने का काम करती है. ऐसी दिनचर्या आपके शुगर लेवल को सामान्य रखने में बाधक बनती है. इसलिए रात के खाने के बाद 5 से 10 मिनट टहलें जरूर. इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होगा और जब चर्बी नहीं जमेगी तो मोटापा नहीं बढ़ेगा. ऐसे में आप ना सिर्फ शुगर को शरीर में मेंटेन कर पाएंगे बल्कि अन्य रोगों से भी बचे रहेंगे.

  ब्लड शुगर -लेवल को मेंटेन रखने के लिए पूरा दिन फल, हरी सब्जियां अपने खान पान में शामिल करना चाहिए. पूरा दिन कुछ ना कुछ खाते रहें. भूखे रहने की गलती कततई ना करें. वहीं, ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, शराब सोडा का सेवन ना करें. यहां तक कि कोल्ड ड्रिंक भी ना पिएं.

 शारीरिक गतिविधियां – एक सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी होती हैं. इसके अलावा अपने खान पान में कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ ना शामिल करें, ये ब्लड शुगर बढ़ाने का मुख्य कारक है.

आपको बता दें कि जब शरीर में ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है तो इंसुलिन नामक हार्मोन रिलीज होने लगता होता है. आपको बता दें कि ब्लड शुगर लेवल बढ़ने के कारण हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और किडनी संबंधित परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here