Covid काल में बिना कंडोम के सेक्‍स कर रहे है लोग, जिससे दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी को लगा बड़ा झटका

दुनियाभर में कोरोना महामारी के दौरान कंडोम की बिक्री में भारी गिरावट आई है। विश्‍व की सबसे बड़ी कंपनी कारेक्‍स का कहना है कि करीब 40 फीसदी कम कंडोम बिके हैं। इससे कंपनी को बड़ा झटका लगा है।

टोक्‍यो
कोरोना महामारी के दौर में बिक्री बढ़ने की उम्‍मीद लगाए बैठी कंडोम कंपनियों को करारा झटका लगा है। कंडोम बनाने वाली दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी की बिक्री में पिछले 2 साल में 40 फीसदी की गिरावट आई है। दुनियाभर में कोरोना लॉकडाउन और लोगों के घरों में रहने के बाद भी कंडोम का इस्‍तेमाल करके यौन संबंध बनाने के मामलों में वृद्धि नहीं हुई। इससे कंपनियों का पहले लगाया गया अनुमान गलत साबित हुआ है।

कारेक्‍स बीएचडी के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी गोह मिआह किआट ने इसकी जानकारी दी है। निक्‍केई एशिया की रिपोर्ट के मुताबिक होटलों और गैर जरूरी क्लिनिक्‍स जैसे सेक्‍सुअल वेलनेस सेंटर के महामारी के दौरान बंद रहने, सरकार के कंडोम को बढ़ावा देने के कार्यक्रम में कमी की वजह से कारेक्‍स के कंडोम की बिक्री में कमी आया है। कारेक्‍स मलेशिया की कंपनी है जो दुनिया में हर 5 में से 1 कंडोम बनाती है।

कंडोम की बजाय मेडिकल ग्‍लव्‍स बना रही कंपनी
कारेक्‍स अब कंडोम की बजाय मेडिकल ग्‍लव्‍स बना रही है जिसकी कोरोना काल में दुनियाभर से बहुत ज्‍यादा डिमांड आ रही है। गोह ने कहा कि उनका ग्‍लव्‍स बनाने प्‍लांट इस साल के मध्‍य तक थाइलैंड में शुरू हो जाएगा। इससे पहले कारेक्‍स ने अनुमान लगाया था कि कोरोना काल में कंडोम की बिक्री में ‘दोहरे अंक’ की वृद्धि हो सकती है। उसने कहा था कि सरकारें लॉकडाउन लगा रही हैं और लोगों को घरों में रहना पड़ रहा है।

मलेशियाई कंपनी ड्यूरेक्‍स जैसे ब्रांड के कंडोम बनाती है। यही नहीं कंपनी कई फ्लेवर्ड कंडोम बनाती है जो उसकी खासियत है। कारेक्‍स हर साल 5 अरब से ज्‍यादा कंडोम बनाती है और इसका दुनिया के 140 देशों में निर्यात किया जाता है। बिक्री में गिरावट का असर यह है कि कारेक्‍स के शेयर में भी पिछले दो साल में 18 फीसदी की गिरावट आई है। मलेशिया के बेंचमार्क स्‍टॉक इंडेक्‍स में भी 3.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update