UP में 3 दिन तक जारी रहेगी शीतलहर प्रदेश में मेरठ सबसे ठंडा रहा, पारा 3 डिग्री पहुंचा; कोहरा अभी और बढ़ेगा

0
117

UP के तराई क्षेत्र में कोहरा भी छाया रहा। पीलीभीत, गोंडा, बहराइच, सीतापुर, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर कोहरे की चपेट में रहे।

पहाड़ों की तेज बर्फीली हवाओं ने यूपी में ठंडक बढ़ा दी है। प्रदेश के औसत तापमान में करीब 7°C की गिरावट आज दर्ज की गई है। शनिवार देर रात मेरठ और बरेली सबसे ठंडा जिला रहा। मेरठ में 3 डिग्री जबकि बरेली में 4 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया। यूपी का औसत तापमान आज 8-10°C दर्ज किया गया।
गाजियाबाद से लेकर वाराणसी तक और गोरखपुर से झांसी तक सभी जिलों में कमोबेश ठंड बढ़ी है। मगर, पश्चिमी यूपी में ठंड का कहर अवध और पूर्वांचल से ज्यादा रहा है। शनिवार से ही प्रदेश में करीब 17 किमी. प्रति घंटे की गति से हवाएं चल रहीं हैं। रविवार को भी 9 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से शीतलहर दर्ज की गई है।

पहाड़ों पर बर्फबारी का असर यूपी तक

 

काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यूपी कोल्ड वेव की गिरफ्त में आ चुका है। तीन दिनों तक इसी तरह से शीतलहर और कड़ाके की ठंड रहेगी। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) से मौसम बदला है। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड की पहाड़ियों में काफी बर्फबारी हो रही है। इसका असर अब यूपी में भी देखा जा रहा है।

कोहरा अभी और बढ़ेगा

UP के तराई क्षेत्र में कोहरा भी छाया रहा। पीलीभीत, गोंडा, बहराइच, सीतापुर, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर कोहरे की चपेट में रहे। ये कोहरा पश्चिमी पंजाब की ओर से यूपी पहुंच रहा है। प्रो. मनोज कुमार ने बताया कि अगर इसी तरह से 3-4 दिन तक ठंड रही तो पूर्वांचल समेत पूरा प्रदेश कोहरे की चपेट में आ जाएगा। उनका कहना है कि यह प्रकोप 3 दिन बाद खत्म होने की संभावना है। बीच में कुछ दिन लोगों को ठंड से राहत मिल सकती है।

प्रमुख शहरों के तापमान

मेरठ में शनिवार देर रात का न्यूनतम तापमान 3°C पहुंचा। यहां शनिवार दिन का अधिकतम तापमान 15.6°C तक पहुंचा था। जो यूपी में सबसे कम था। बरेली में भी न्यूनतम तापमान 4°C पहुंच गया। अधिकतम तापमान 15.6°C था। झांसी में न्यूनतम तापमान 4.7°C गया। आगरा का न्यूनतम तापमान 5.3°C और अधिकतम तापमान 19.6°C रहा। अलीगढ़ में अधिकतम 16.8°C और न्यूनतम तापमान 5.6°C गया।
वहीं, लखनऊ में 20.5°C तक गया जो कि सामान्य से 4°C कम था। वाराणसी में सामान्य से 3°C कम 21°C तक तापमान गया। इसके अलावा कानपुर में 22.6°C, प्रयागराज में 21.8°C, गोरखपुर में 21°C और झांसी में 20.5°C तक पारा गया।

रोहित सेठ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here