अनोखा आशियाना — यूपी के एक शख्स ने जमीन के अंदर बनाया महल, 2 फ्लोर, 11 कमरे, हाथों से काटी मिट्टी, लग गए 12 साल

अनोखा आशियाना —

यूपी के एक शख्स ने जमीन के अंदर बनाया महल,

2 फ्लोर, 11 कमरे, हाथों से काटी मिट्टी, लग गए 12 साल

@उत्तर प्रदेश के हरदोई के रहने वाले इरफान उर्फ पप्पू बाबा ने कुछ ऐसा कर दिखाया है, जो बड़े से बड़ा होनहार न कर सके. उन्होंने अपने हाथों से मिट्टी खोदकर जमीन के अंदर 11 कमरों का घर बनाया है. इतना ही नहीं उन्होंने दीवारों पर खूबसूरत नक्काशी भी की है.

उत्तर प्रदेश के हरदोई के कस्बा शाहाबाद में एक शख्स ने वो काम कर दिखाया है, जो अच्छे अनुभवी भी करने से डर जाएं. हरदोई के इस शख्स ने जमीन के अंदर अपने दो मंजिला और 11 कमरों का आशियाना तैयार कर दिया है. हरदोई के इस शख्स ने अपने हाथों से मिट्टी को काट-काट कर लगभग 12 सालों में इस आशियाना को तैयार किया है और भी अभी बनाने का प्रयास कर रहे हैं. हरदोई के इरफान उर्फ पप्पू बाबा अपने फकीरी के जीवन को इसी में व्यतीत कर रहे हैं.

हरदोई के कस्बा शाहाबाद के इरफान उर्फ पप्पू बाबा ने अपने गांव के ही एक ऊंचे मिट्टी के टीले को खोद कर उसके अंदर दो मंजिला आशियाना खड़ा कर दिया. इस आशियाना के अंदर 11 कमरे, एक मस्जिद और कई सीढ़ियां साथ ही गैलरी और बैठने के लिए बैठक भी बना डाली.

इरफान बताते हैं कि उन्होंने साल 2011 में इसे बनाना शुरू किया था. तब से अब तक वह लगातार इसे बनाने में लगे हैं. इस गुफा के अंदर बने आशियाना में जाने पर आपको वहां पुराने समय की नक्काशी भी देखने को मिलेगी जिसे इरफान ने खुरपे की मदद से अपने हाथों से ही तराश कर बनाया है.

हरदोई के इरफान उर्फ पप्पू बाबा अपना पूरा समय इसी गुफा के अंदर बने आशियाना में बिताते हैं, जिसे उन्होंने अपने हाथों से खुरपे की मदद से बनाया है. वह दिन और रात हर वक्त यहीं रहते हैं. सोते भी इस के अंदर हैं. केवल खाना खाने के लिए ही घर जाते हैं. बाकी समय बस यहीं रहते है. इरफान उर्फ पप्पू बाबा जो कि 2010 तक एक आम इंसान की तरह अपनी जिंदगी जी रहे थे. मगर इनके पिता के निधन के बाद इन्होंने अपने क्षेत्र के एक चुनाव में प्रतिभाग किया था, जिसमे इन्हें निराशा हाथ लगी थी.

पप्पू बाबा ने शादी नहीं की है. इनकी मां और बाकी के सदस्य आज भी घर में ही रहते हैं, मगर ये 2011 से फकीरी के जीवन में कदम रखते हैं और बस्ती को छोड़ एक निर्जन स्थान पर मिट्टी के टीले के अंदर गुफा बनाने में जुट गए और उसे एक आशियाना का रूप दे डाला. इरफान उर्फ पप्पू बाबा ने अपनी गुफा के बाहर पड़ी बंजर जमीन को फावड़े से बराबर कर उसे खेती योग्य बना दिया है और अब वह इसमें खेती करेंगे. साथ ही इन्होंने एक कुएं का भी निर्माण किया था. मगर कुछ अराजकतत्वों द्वारा इसे अस्त व्यस्त कर दिया गया.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update