अब उत्‍तरी अमेरिकी देश मैक्सिको में एक बार फिर से धरती डोली है. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 6.5 मापी गई है.

मैक्सिको सिटी: उत्‍तरी अमेरिकी देश मैक्सिको में एक बार फिर से धरती डोली है. रिक्‍टर स्‍केल पर इसकी तीव्रता 6.5 मापी गई है. मैक्सिको में एक सप्‍ताह में तीसरी बार भूकंप के झटके लगे हैं. भूकंप के लगातार आ रहे झटके से स्‍थानीय लोग दहशत के साए में हैं. इससे पहले भी मैक्सिको में इसी सप्‍ताह भूकंप के दो झटके लग चुके हैं. गुरुवार को तीसरी बार धरती डोली. भूकंप के झटके लगने से लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए. अब यह आशंका भी गहराने लगी है कि कहीं एक बार फिर से ने भूकंप के झटके आ जाएं.

अब बताया जाता है कि मैक्सिको में 2 दिन पहले भी भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए थे. उस दिन इसकी तीव्रता रिक्‍टर स्‍केल पर 7.6 मापी गई थी. इमारतें भी हिलने लगी थीं. डर के मारे बुजुर्ग से लेकर बच्‍चे और जवान तक घरों से बाहर निकल आए थे. उस वक्‍त इसका केंद्र मिचोआकेन प्रांत में ला प्‍लास्टिका डी मोरेलोस शहर में बताया गया था. स्‍थानीय मीडिया की रिपोर्ट में बताया गया था कि इसके झटके राजधानी मैक्सिको सिटी तक महसूस किए गए थे. भूकंप की तीव्रता को देखते हुए सुनामी का अलर्ट तक जारी करना पड़ा था.सप्‍ताह में भूकंप का पहला झटका

जानकारी के अनुसार, मैक्सिको मेतं 19 सितंबर को भूकंप का पहला झटका आया था. इसके बाद 20 सितंबर को दूसरी बार धरती डोली थी. अब 22 सितंबर 2022 को तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए. गुरुवार को आए भूकंप से अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं है. इससे पले 19 सितंबर को आए भूकंप ने भारी तबाही मचाई थी. इसमें 370 लोग मारे गए थे. व्‍यापक पैमाने पर संपत्तियों का भी नुकसान हुआ था. देश के मध्‍य और दक्षिणी हिस्‍सों में सबसे ज्‍यादा तबाही हुई थी.

प्रशांत महासागर क्षेत्र में भूकंप

भूकंप के लिहाज से प्रशांत महासागर का क्षेत्र काफी सक्रिय माना जाता है. प्रशांत महासागर के तटीय इलाकों में अक्‍सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं. बताया जता है कि इस क्षेत्र में टेक्‍टोनिक प्‍लेटों की शिफ्टिंग के चलते भूकंप के झटके आते हैं. जब दो प्‍लेटें आपस में टकराती हैं तो उसके कंपन से पूरा क्षेत्र हिल उठता है. प्रशांत के तटीय इलाकों में कई बार भीषण भूकंप के झटके लग चुके हैं.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update