अ-वैध रूप से America-Canada सीमा पार कर रहे थे भारतीय नागरिक, चार की हुई मौत, जानें पूरा मामला..!

US Canada Human Smuggling : 19 जनवरी को यूएस-कनाडा सीमा के पास मिनेसोटा राज्य में अमेरिकी अधिकारियों ने ऐसे लोगों के समुह को हिरासत में लिया जो यूएस में अवैध तरीके से प्रवेश कर रहे थे और भीषण ठंड की वजह से उनमें से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इन चार लोगों में से मैनिटोबा रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) ने कहा कि बुधवार को चार लोगों के शव-दो वयस्क, एक किशोर और एक शिशु-दक्षिण मध्य मैनिटोबा में एमर्सन इलाके के पास अमेरिका/कनाडा सीमा के कनाडाई तरफ पाए गए. माना जा रहा है कि परिवार गुजराती था और अत्यधिक ठंड की चपेट में आने से उन लोगों की मौत हुई है।

अवैध मानव तस्करी के आरोप में अमेरिकी नागरिक गिरफ्तार
अवैध घुसपैठ करने वाले सभी भारतीय नागरिक बताए जा रहे हैं। मारे गए सभी पीडितों का पोस्टमॉर्टम 24 जनवरी को किया जाएगा। वहीं अमेरिका ने सभी सात लोगों को अवैध तरीके से सीमा पार करने के आरोपों के आधार पर हिरासत में ले लिया है। जिनमें से एक अमेरिकी नागरिक भी शामिल है।

हिरासत में लिये गये अमेरिकी नागरिक पर आरोप है कि वह कनाडा से यूएस अप्रवासियों को अवैध ढ़ंग से तस्करी करने में मदद करता था. हालांकि कड़ी ठंड की वजह से सभी लोगों को अभी अस्पताल में भर्ती किया गया है और उनका इलाज चल रहा है।

कनाडा और अमेरिका में भारतीय उच्चाधिकारी घटनास्थल पर मौजूद
इस दुर्घटना के बाद हरकत में आए प्रशासन ने कनाडा में भारतीय दूतावास ने अपनी एक टीम को मैनिटोबा भेजा है। जो मृतकों और उनके परिजनों को किसी भी तरीके की कांसुलर सहायता प्रदान करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ तालमेल कर रही है और उनके निरंतर संपर्क में भी है।

वहीं शिकागो में भारत के दूतावास ने तत्काल एक कांसुलर टीम को मिनियापोलिस भेज दिया है जो इस मामले में अमेरिकी अधिकारियों के साथ संपर्क में है और गिरफ्तार भारतीयों को कांसुलर स्तर की सहायता प्रदान करने के लिए प्रयासरत है। वाशिंगटन में भी भारतीय दूतावास के अधिकारी लगातार अमेरिकी न्याय विभाग और अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा पुलिस के संपर्क में बने हुए हैं और हिरासत में लिए गए सभी नागरिकों को हर संभव सहायता जारी रखने की बात कह रहे हैं।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update