आज का ताजा मुख्य समाचार ,पढ़े पुरी खबर

0
43

 

अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के खिलाफ याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट तैयार। दशहरे के बाद इस मामले पर सुनवाई होगी। मामले से जुड़े एक वकील ने सीजेआई यू यू ललित की बेंच के सामने मामले की जल्द सुनवाई की मांग की। दरअसल, 2019 में हटाए गए अनुच्छेद 370 को लेकर कई याचिकाएं सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गई थीं। इस मामले को पांच जजों के संविधान पीठ को भेजा गया था, लेकिन फरवरी 2020 के बाद मामले पर सुनवाई नहीं हो पाई हैं।

पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को पीएम मोदी ने किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के एकता नगर में तमाम राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम मोदी ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान पीएम ने कहा कि, आज भारत नई सोच और नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है। भारत तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्था भी है और हमारा इकोलॉजी को भी मजबूत कर रहा है। देश के लिए अगले 25 साल काफी अहम हैं।

पीएफआई ने केरल बंद बुलाया

15 राज्यों में 93 ठिकानों पर NIA की छापेमारी के बाद पीएफआई ने केरल बंद बुलाया। विरोध प्रदर्शन के दौरान तिरुवनंतपुरम और कोयट्टम में PFI कार्यकर्ताओं ने सरकारी बसों और गाड़ियों में तोड़फोड़ की। पुलिस के मुताबिक कोल्लम में मोटर साइकिल सवार PFI कार्यकर्ताओं ने 2 पुलिसकर्मियों पर हमला किया। माहौल बिगड़ता देख राज्य सरकार ने पुलिस बलों की अतिरिक्त तैनाती की है।

राजस्थान में सचिन पायलट ने विधायकों से बातचीत शुरू की

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत के पर्चा दाखिल करने की घोषणा के बीच सचिन पायलट ने राजस्थान में विधायकों से बातचीत शुरू की। पायलट की नजर राजस्थान में खाली हो रहे मुख्यमंत्री की कुर्सी पर है। बताया जा रहा है कि पायलट ने सभी गुटों के कांग्रेस विधायकों से बातचीत शुरू कर दी है। इनमें वे विधायक भी शामिल हैं, जो उनके कट्टर विरोधी माने जाते रहे हैं।

डॉलर के मुकाबले में रुपये में फिर बड़ी गिरावट

भारतीय रुपये में फिर दर्ज की गई बड़ी गिरावट। शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 38 पैसे गिरकर 81 दशमलव 24 के ऑल-टाइम लो पर आ गया। रुपये में कमजोरी की वजह आयातकों में डॉलर की मांग और अमेरिकी फेडरल रिजर्व की तरफ से बढ़ाई गई ब्याज दरें है।

भारत की चीन को दो टूक

UNSC में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीन पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा-‘जब दुनिया के कुछ सबसे खूंखार आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो इस पर राजनीति होती है। यदि दिनदहाड़े किए गए गंभीर हमलों में दोषियों को बिना दंड छोड़ दिया जाता है, तो इस परिषद को गंभीरता से इस पर विचार करना चाहिए।’ उनका बयान ऐसे में आया है जब हाल ही में लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी साजिद मीर को ब्लैकलिस्ट करने के प्रस्ताव पर चीन ने रोक लगा दी थी।

कांग्रेस में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए दावेदारों की संख्याब बढ़ने के आसार

कांग्रेस में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए दावेदारों की संख्या बढ़ने लगी है। शशि थरूर और अशोक गहलोत के चुनाव लड़ने की चर्चाओं के बीच अब मध्य प्रदेश के पूर्व CM दिग्विजय सिंह और पूर्व केंद्रीय मंत्री मनीष तिवारी का भी नाम सामने आ रहा है। बताया जा रहा है कि दिग्विजय सिंह आज दिल्ली पहुंचेंगे, जहां वे पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। उन्होंने मीडिया से बातचीत में खुद को भी दावेदार बताया था।

हिजाब बैन पर सुप्रीम कोर्ट ने सुरक्षित रखा फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को हिजाब बैन पर फैसला सुरक्षित रख लिया। कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले के खिलाफ दायर याचिकाओं पर लगातार 10 दिन से सुनवाई चल रही थी। गुरुवार को भी जस्टिस हेमंत गुप्ता व जस्टिस सुधांशु धूलिया की बेंच ने कर्नाटक सरकार और मुस्लिम पक्ष की दलीलें सुनने के बाद कहा कि हमने आप सभी को सुना है। अब हमारा होमवर्क शुरू होता है।

पीएफआई से जुड़े 100 से ज्यादा लोग गिरफ्तार

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने गुरुवार को 15 राज्यों में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (PFI) के 93 ठिकानों पर छापेमारी की। टेरर फंडिंग केस में हो रही इस कार्रवाई में PFI से जुड़े 106 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तार होने वालों में संगठन प्रमुख ओमा सालम भी शामिल हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here