आज की ताजा खबर : 31 जुलाई, 2022 की बड़ी खबरें और मुख्य समाचार

0
33

 आज कि ताज़ा खबर: 

देश में पिछले 24 घंटों में सामने आए कोरोना के 19,673 मामले, 45 लोगों की हुई मौत। सुरक्षाबलों ने बारामूला के बिनेर इलाके में एनकाउंटर में एक आतंकी 

 दुनिया के आज के ताजा घटनाक्रम कुछ इस प्रकार हैं-

मुंबई में शिवसेना नेता और राज्यसभा सांसद संजय राउत के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पात्रा चॉल भूमि घोटाला मामले में छापेमारी की। उनसे पूछताछ की जा रही है। उनकी पत्नी वर्षा राउत अन्य अन्य सहयोगियों के इनवोलमेट वाले ट्रांजेक्शन में कथित अनियमितताओं से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले में पूछताछ के लिए ईडी ने संजय राउत को 27 जुलाई को तलब किया था। राउत ने कहा कि मैंने कुछ भी गलत नहीं किया। साथ ही कहा कि मुझे राजनीतिक प्रतिशोध के लिए निशाना बनाया जा रहा है। आइए जानते हैं पात्रा चॉल भूमि घोटाला है क्या? जिसमें संजय राउत फंसते नजर आ रहे हैं।

भारत के चीफ जस्टिस एनवी रमण

ने रविवार को छत्तीसगढ़ के रायपुर में हिदायतुल्ला लॉ यूनिवर्सिटी में 5वें दीक्षांत समारोह के दौरान स्नातक छात्रों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मैं आप सभी से आग्रह करता हूं कि जितना संभव हो उतने प्रो-बोनो मामलों को उठाएं, जैसे जस्टिस हिदायतुल्ला ने एक युवा बैरिस्टर के रूप में किया था।

बीजेपी पर झारखंड सरकार को अस्थिर करने की कोशिश के आरोपों पर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने रविवार को कांग्रेस पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस को दूसरों पर बेबुनियाद आरोप लगाने की आदत है, ताकि वे अपनी गलतियों को छुपा कर रख सकें। साथ ही उन्होंने कहा कि कैश के साथ पकड़े गए कांग्रेस विधायकों को ये बताना चाहिए कि कार से बरामद सभी कैश कहां से आया।

नेपाल की राजधानी काठमांडू में रविवार सुबह 5.5 तीव्रता के भूकंप के बाद बिहार के कई हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। शुरुआती रिपोर्ट्स के मुताबिक बिहार के कटिहार, मुंगेर, मधेपुरा और बेगूसराय में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भूकंप के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की सूचना नहीं है।

पीएम मोदी मन की बात कार्यक्रम

के जरिए देशवासियों से रूबरू हुए। यह मन की बात कार्यक्रम की 91वीं कड़ी है। अपने कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘हम लोगों ने पहले इतनी सारी बातें की हैं, अलग अलग विषयों पर अपनी बात साझा की है, लेकिन 

ने अपने देश को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) सेअरब डॉलर की अहम किश्त जल्द से जल्द जारी कराने के लिए अमेरिका से मदद मांगी है। कई सरकारी अधिकारियों के अनुसार जनरल कमर जावेद बाजवा ने अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शरमन के साथ इस मामले पर चर्चा की और अमेरिका से पाकिस्तान की मदद के लिए आईएमएफ में अपने प्रभाव का उपयोग करने की अपील की।

आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में शनिवार को एक संदिग्ध मंकीपॉक्स का मामला

 दरअसल यहां एक आठ साल के लड़के को मंकीपॉक्स के लक्षणों के साथ सरकारी सामान्य अस्पताल में भर्ती कराया गया है। स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक लड़का ओडिशा का रहने वाला है और 15 दिन पहले आंध्र प्रदेश आया था। हालांकि एक हफ्ते के बाद लड़के को बुखार और रैशेज हुए ।

जम्मू कश्मीर के बारामूला जिले में शनिवार

 एक आतंकी ऑपरेशन के दौरान सेना के डॉग ‘एक्सल’ की गोली लगने से मौत हो गई। पुलिस ने बताया कि सेना के डॉग ‘एक्सल’ को आतंकियों ने गोली मारी। आतंकियों ने ‘एक्सल’ पर उस समय गोलियां चलाईं, जब वो आतंकियों के ठिकाने का पता लगाने के लिए अंदर भेजा गया था। ‘एक्सल’ ने अपने जीवन का बलिदान देकर कई सुरक्षाबलों की जान बचाई।

क्या आप जानते हैं दो दिन पहले 29 जुलाई 24 घंटे से 59 मिलीसेकंड कम था? जी हां, पृथ्वी ने 29 जुलाई को अपना सबसे छोटा दिन दर्ज किया है। दरअसल वैज्ञानिकों ने जब से पृथ्वी की गति को मापने के लिए परमाणु घड़ियों का इस्तेमाल करना शुरू किया है, तब से ये अब तक का सबसे छोटा दिन है।

जब मनी लॉन्ड्रिंग केस में शिवसेना सांसद संजय राउत की मुश्किलें बढ़ सकती हैं। प्रवर्तन निदेशालय की एक टीम उनके मुंबई स्थित आवास पर पहुंची हैं जहां उनसे पूछताछ कर रही है। इस बात की भी संभावना है कि ईडी की टीम उन्हें पूछताछ के लिए अपने साथ ईडी दफ्तर ले जा सकती है। इससे पहले राउत को ईडी ने पूछताछ के लिए 24 जुलाई का समन जारी किया था लेकिन वो ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे थे।

 

‘मैं आप सभी को 31 जुलाई को सुबह 11 बजे इस महीने की मन की बात को सुनने के लिए आमंत्रित करता हूं।इसके साथ ही एक पुस्तिका को भी साझा कर रहा हूं जिसमें पिछले महीने के दिलचस्प विषयों जैसे कि अंतरिक्ष में भारत की शानदार प्रगति, खेल के मैदान पर अद्भुत गौरव, रथ यात्रा, इत्‍यादि को शामिल किया गया है।’    पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को सुबह 11 बजे मन की बात करते हैं। इस कार्यक्रम के लिए लोग अपने विचार एवं सुझाव भी साझा कर सकते है। पीएम मोदी उनमें से कुछ चयनित विचारों एवं सुझावों को अपने कार्यक्रम में शामिल करते हैं।

भारतीय दल के लिए राष्ट्रमंडल खेलों की दूसरा दिन शानदार रहा। भारत ने भारोत्तोलन में एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक जीत के साथ दिन का अंत किया। भारत को 22वें राष्ट्रमंडल खेलों का पहला पदक संकेत सरगर ने जीता। इक्कीस साल के सरगर ने पुरुषों के 55 किलो वर्ग का रजत पदक अपने नाम किया। इसके बाद गुरुराज पुजारी ने पुरुषों के 61 किलो भारवर्ग में कांस्य पदक जीता। 

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने कहा है कि भारत पर एक भाषा, एक धर्म और एक संस्कृति थोपना असंभव है। शनिवार को एक कार्यक्रम को डिजिटल रूप से संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत में एक भाषा, एक धर्म और एक संस्कृति संभव नहीं है। एक भाषा और एक धर्म को बढ़ावा देने वाले हमारी एकता को तोड़ने की कोशिश कर रहे हैं और वे भारत और भारतीयों के दुश्मन हैं।

झारखंड के कांग्रेस विधायकों की गाड़ी से भारी रकम मिलने के मामले में सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस ने इसे बीजेपी के ऑपरेशन लोटस का हिस्सा करार दिया है। जबकि बीजेपी इस कैश को झारखंड  सरकार के भ्रष्टाचार का हिस्सा बता रही है। वहीं टीएमसी ने केंद्रीय एजेंसियों पर तंज कसा है। कैश को लेकर झारखंड में भी बीजेपी और कांग्रेस नेताओं के बीच जुबानी जंग तेज हो चुकी है। दोनों ओर से एक दूसरे पर आरोप लगाए जा रहे हैं। दें कि इरफान अंसारी जामताड़ा के विधायक हैं, नमन विक्सल कोंगारी सिमडेगा के कोलेबिरा हैं और राजेश कच्छप रांची जिला के खिजड़ी विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के बिनेर इलाके में शनिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया। साथ ही जम्मू-कश्मीर पुलिस और सुरक्षा बलों द्वारा हथियार और गोला-बारूद समेत आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। कश्मीर जोन पुलिस ने रविवार सुबह ट्वीट कर बताया कि बारामूला जिले के बिनेर इलाके में शनिवार को हुई मुठभेड़ में एक आतंकवादी मारा गया है। साथ ही कहा कि आतंकी के पास से हथियार और गोला-बारूद समेत आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद की गई। तलाशी अभियान जारी है। 

स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा की अगुआई वाली भारतीय टीम शनिवार को क्वार्टर फाइनल में मलेशिया के खिलाफ 2-3 की शिकस्त के साथ राष्ट्रमंडल खेलों की महिला टेबल टेनिस टीम स्पर्धा से बाहर हो गई। शनिवार को ग्रुप चरण के मैच में आसान जीत दर्ज करने के बाद भारतीय महिला टीम को अंतिम आठ के मुकाबलों में मलेशिया के खिलाफ हार का सामना करतीय रेलवे ने आज भी कई ट्रेनों को रद्द किया है। गौर हो कि देश में लाखों लोग रोज ट्रेन से सफर करते हैं। ऐसे में जर्नी के लिए घर से निकलने से पहले ही यहां जान लेना जरूरी है कि आपकी ट्रेन रद्द या डायवर्ट या रिशेड्यूल तो नहीं की गई है?  

मॉनसून ट्रफ अब फिरोना पड़ा। मनिका ने एक एकल मैच जीता जबकि दूसरा गंवाया।

कई राज्यों में लगातार बारिश हो रही है इसका असर यातायात पर भी पड़ रहा है। जिससे ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। इसलिए भारजपुर, रोहतक, अलीगढ़, वाराणसी, पटना, मालदा से होते हुए पूर्व की ओर होते हुए बांग्लादेश से होते हुए मणिपुर की ओर जा रही है।उत्तर-दक्षिणी ट्रफ रेखा उत्तर आंतरिक कर्नाटक से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और आंतरिक तमिलनाडु में कोमोरिन क्षेत्र तक बनी हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here