आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन से जुड़े सभी रेलवे कर्मचारियों समेत आम लोगो को भी मिलेगा फायदा ….पढ़िए पूरी खबर

0
91

उत्तर प्रदेश – आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को लेकर शनिवार को बड़ी खबर आ रही है। इसके तहत देश भर में भारतीय रेलवे के 695 अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों को जोड़ दिया गया है। समाचार एजेंसी के मुताबिक, इससे भारतीय रेलवे के 80 लाख कर्मचारियों, पेंशन का लाभ ले रहे लोगों और उनके परिवारों को फायदा होगा। इसके साथ ही आम लोगों को भी रेलवे के अस्पतालों में उपलब्ध सुविधाओं का लाभ उठाने का मौका मिला।

जानकारी के मुताबिक, अगर कोई भी रेलवे अस्पताल का मरीज बेहतर इलाज के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ जुड़े किसी अन्य अस्पताल में जाता है, तो एकीकृत प्रणाली की मदद से मेडिकल रिकॉर्डों का आसानी से डिजिटल फार्मेट में आदान-प्रदान किया जा सकता है। इससे मरीजों और उनके परिजनों को भी व्यर्थ की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

रेलवे स्वास्थ्य प्रणाली को आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के साथ जोड़ने का काम रेलटेल कार्पोरेशन आफ इंडिया ने किया है। यह रेल मंत्रालय के तहत एक मिनीरत्न केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम है। जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य इकोसिस्टम बनाने के लिए आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन को लागू करने के लिए जिम्मेदार शीर्ष निकाय राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के सहयोग से इसे पूरा किया गया है।

रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला के मुताबिक, देश भर के सभी 695 रेलवे अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में अस्पताल प्रबंधन सूचना प्रणाली रेलवे की स्वास्थ्य प्रणाली के लिए गेम-चेंजर साबित हुई है। अब, रेलवे एचएमआईएस और एबीडीएम के एकीकरण से लाभार्थियों को एक सहज डिजिटल तरीके से एबीएम इकोसिस्टम के लाभों को प्राप्त करने में मदद करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here