इफेक्ट्स ये घरेलू उपाय पैर दर्द से जल्दी मिल सकता है उपाय जानिये

0
22
कभी-कभी ज्यादा चल लेने से तो कई बार लंबे समय तक एक ही जगह खड़े रहने से पैरों में दर्द होने लगता है। कई बार आपने देखा होगा कि बच्चे या बूढ़े पैर में दर्द से परेशान रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक पैरों में दर्द की बार किसी स्वास्थ्य परेशानी की ओर भी इशारा करता है।
विटामिन-डी की कमी, अर्थराइटिस के कारण भी पैरों में दर्द होने लगता है। कई बार पैरों का दर्द बर्दाश्त से बाहर भी हो जाता है, विशेषज्ञ ऐसे में कुछ घरेलू उपाय बताते हैं जो बगैर किसी साइड इफेक्ट के इस परेशानी को दूर करता है।

आराम पाने में मालिश को सबसे ऊपर रखा जाता है। तेल से मालिश करने पर शरीर के हर हिस्से में ऑक्सीजन ठीक तरीके से पहुंचता है और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इससे यदि मांसपेशियों में तनाव या कमजोरी होगी तो वो दूर हो जाएगी। लोग चाहें तो लाल तेल, सरसो का तेल या इसमें अजवाइन और लहसुन पकाकर तेल लगा सकते हैं। इसके अलावा, नारियल तेल से मालिश करने पर भी फायदा होगा।

 कई औषधीय तत्वों से भरपूर होती है हल्दी जिसमें सबसे जरूरी तत्व है करक्यूमिन। ये अपने एंटी-इंफ्लेमट्री और दर्द दूर करने वाले गुणों से जाना जाता है। हल्दी के लेप को प्रभावित स्थान पर लगाने से लोगों को फायदा होगा। तिल के तेल में दो चम्मच हल्दी डालें और लेप तैयार करें। आधे घंटे तक पैरों पर इस लेप को लगाकर रखने से फायदा होगा।

सेंधा नमक से सेकें

 

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस नमक के इस्तेमाल से नर्व सिग्नल्स को कंट्रोल करके मांसपेशियां रिलैक्स होती हैं और पैर दर्द से आराम मिलता है। एक बाल्टी गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच सेंधा नमक डालें। अब कुछ देर के लिए पैरों को इसमें डुबोए रखें।

बर्फ पानी से सिकाई

 इस दर्द से छुटकारा दिलाने में बर्फ भी मददगार साबित हो सकता है। 2 से 3 टुकड़े बर्फ लें और उसे एक रुमाल या पतले तौलिए में डालकर गोला सा बना लें। इस पोटली को पैर में जहां दर्द हो रहा है, वहां रखकर मसाज करें। इससे आपको दर्द से आराम मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here