उच्च शिक्षा के लिए बैंक से लोन कैसे लेते हैं, कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी होते हैं, जानिए सबकुछ विस्तार से|

0
29

Education Loan: 

इस समय इंजीनियरिंग कॉलेज के साथ तमाम प्रोफेशनल कोर्स में एडमिशन चल रहे हैं. उच्च शिक्षा की पढ़ाई के लिए आर्थिक संकट ज्यादातर छात्रों के सामने आ जाता है. अगर आपके घर का भी कोई पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन लेना चाहता है तो उससे पहले इससे संबंधित सभी जानकारी जानना जरूरी है.

उच्च शिक्षा का खर्च उठा पाना आसान नहीं होता है. ऐसे में आपके पास स्कॉलरशिप (Scholarship for Higher Education) के साथ ही स्टूडेंट लोन (Student Loan In India) लेने का ऑप्शन भी होता है. होनहार छात्रों के लिए यह प्रोसेस काफी आसान हो जाता है (Education Loan Process).

अगर आप उच्च शिक्षा हासिल करने के लिए देश की बड़ी यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं या विदेश जाना चाहते हैं तो अब आपके लिए राह काफी आसान हो गई है (Higher Education In Abroad). किसी तरह का फाइनेंशियल इश्यू होने पर आप एजुकेशन लोन (Education Loan In India) लेकर भी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं.

एजुकेशन लोन क्या है?
उच्च शिक्षा के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से जो लोन लिया जाता है, उसे स्टूडेंट लोन (Student Loan) या एजुकेशन लोन (Education Loan) कहा जाता है. इस लोन को प्राप्त कर कोई भी छात्र अपनी उच्च शिक्षा का सपना पूरा कर सकता है. अगर आप विदेश मे पढ़ाई करना चाहते हैं तो भी किसी भी बैंक के टर्म्स और कंडिशंस का पालन कर आसानी से लोन ले सकते हैं.

स्टूडेंट लोन कितनी तरह के होते हैं?

आमतौर पर भारत में 4 तरह के स्टूडेंट लोन होते हैं (Education Loan Types)-
1- करियर एजुकेशन लोन (Career Education Loan) – जब कोई स्टूडेंट किसी सरकारी कॉलेज या संस्थान से पढ़ाई करके अपना करियर बनाना चाहते हैं तो करियर एजुकेशन लोन ले सकते हैं.
2- प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन (Professional Graduate Student Loan) – ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे भी पढ़ाई जारी रखने के लिए प्रोफेशनल ग्रेजुएट स्टूडेंट लोन लिया जा सकता है.
3- पेरेंट्स लोन (Parents Loan) – जब गार्जियन अपने बच्चे की पढ़ाई पूरी करने के लिए किसी बैंक या संस्थान से लोन लेते हैं तो उसे पेरेंट्स लोन कहा जाता है.
4- अंडरग्रेजुएट लोन (Undergraduate Loan) – स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद ग्रेजुएशन की पढ़ाई देश-विदेश में करने के लिए अंडरग्रेजुएट लोन लिया जाता है.

स्टूडेंट लोन कैसे लें?

स्टूडेंट लोन लेने के लिए नीचे दी गई बातों का पालन करना जरूरी है.
1- सबसे पहले बैंक या संस्थान का चयन करें.
2. फिर स्टूडेंट लोन के बारे में सारी जानकारी हासिल कर लें.
3. बैंक द्वारा दिए जा रहे इंटरेस्ट रेट्स को अच्छी तरह से समझ लें.
4. बैंक द्वारा बताए जा रहे सभी नियमों का पालन करें.
5. जब बैंक और आप, दोनों निश्चिंत हो जाएं, तब लोन के लिए अप्लाई करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here