उत्तर प्रदेश – ई -वाहनों के लिए ऑनबोर्ड चार्जर कि नयी तकनीक को किया गया विकसित

वाराणसी : इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (बनारस हिंदू विश्वविद्यालय) के शोधकर्ताओं ने वाहनों के लिए ऑनबोर्ड चार्जर के लिए एक नई तकनीक विकसित की है। उन्होंने दावा किया है कि इस तकनीक की कीमत मौजूदा ऑनबोर्ड चार्जर तकनीक से लगभग आधी है और इससे दोपहिया और चौपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम हो सकती है। राजीव कुमार सिंह, एसोसिएट प्रोफेसर और मुख्य परियोजना अन्वेषक, ने कहा: “पेट्रोलियम उत्पादों की बढ़ती लागत और बढ़ते प्रदूषण के स्तर के बीच, इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) पारंपरिक आईसी इंजनों के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैं, लेकिन उच्च शक्ति वाले ऑफबोर्ड चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर की कमी है।

वाहन निर्माताओं को वाहन में ही ऑन-बोर्ड चार्जर शामिल करने के लिए बाध्य करता है। वाहन मालिक आउटलेट के माध्यम से वाहनों को चार्ज कर सकता है। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहन काफी महंगे हो जाते हैं।”भारतीय आईटी सेवा फर्मों ने ब्रांड मूल्य वृद्धि में अमेरिकी प्रतिस्पर्धियों को पीछे छोड़ दिया उन्होंने कहा कि संस्थान में विकसित नई तकनीक से ऑन बोर्ड चार्जर की कीमत करीब 50 फीसदी तक कम की जा सकती है. “इससे इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत में भी काफी कमी आएगी।

प्रौद्योगिकी पूरी तरह से स्वदेशी होगी और भारतीय सड़कों पर बड़े पैमाने पर इलेक्ट्रिक वाहन चलाने पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालेगी, “उन्होंने कहा। “आईआईटी (बीएचयू) में लैब पैमाने का विकास पहले ही हो चुका है और उन्नयन और व्यावसायीकरण प्रगति पर है। एक देश के अग्रणी इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ने भी इस नई तकनीक में रुचि दिखाई है और एक पूर्ण वाणिज्यिक उत्पाद विकसित करने के लिए तैयार है जिसे मौजूदा इलेक्ट्रिक वाहनों पर लागू किया जा सकता है।

IIT गुवाहाटी और IIT भुवनेश्वर के विशेषज्ञों ने भी इस प्रौद्योगिकी विकास के लिए सहयोग किया है, “उन्होंने कहा।  फ्लाइट बन जाती है ये कार, टॉप स्पीड है 170 km/h डॉ सिंह ने कहा कि यह शोध इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा आर्थिक रूप से समर्थित है। संस्थान की यह नवोन्मेषी तकनीक सरकार के ई-मोबिलिटी मिशन में भी योगदान देगी। इस नई तकनीक की मदद से देश में वाहनों के चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर में सुधार होगा और आम जनता की पहुंच इलेक्ट्रिक वाहनों तक आसानी से हो सकेगी।

उन्होंने समझाया कि इलेक्ट्रिक वाहन सतत विकास में योगदान देता है क्योंकि यह टेलपाइप उत्सर्जन को समाप्त करके, जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को कम करके और मौजूदा बिजली नेटवर्क में नवीकरणीय ऊर्जा के एकीकरण के साथ सामुदायिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। जानें पूरी डिटेल्स आईआईटी (बीएचयू) के निदेशक प्रो प्रमोद कुमार जैन ने कहा: “प्रौद्योगिकी सस्ते इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन में मदद करेगी, जो आम आदमी के लिए फायदेमंद होगी। प्रौद्योगिकी भारतीय सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को बड़े पैमाने पर लाने के सरकार के मिशन का समर्थन करेगी।” प्रो. जैन ने कहा कि स्वायत्त वाहन, कनेक्टेड वाहन विकसित करने की कुछ परियोजनाएं आईआईटी (बीएचयू) में पहले से ही चल रही हैं।

ऐसा ही एक प्रोजेक्ट है एवरेरा, जिसने पिछले साल शेल इको मैराथन में विश्व स्तर पर प्रथम पुरस्कार जीता है। उन्होंने आगे कहा कि आईआईटी (बीएचयू) बैटरी प्रबंधन प्रणालियों के डिजाइन, निर्माण और परीक्षण के लिए ईवी प्रौद्योगिकियों पर एक अंतःविषय केंद्र स्थापित करने की योजना बना रहा है, अनुसंधान का व्यावसायीकरण, अनुसंधान एवं विकास समस्याओं का समाधान प्रदान करता है और क्षेत्र में मानव संसाधन विकसित करता है।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update