उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती (सरकारी नौकरी) : जानें इस बार कितने नंबर की होगी लेखपाल भर्ती परीक्षा?

0
197

Sarkari Naukari Lekhpal Bharti: यूपी में लेखपाल भर्ती परीक्षा अब विधानसभा चुनाव के बाद आयोजित किए जाने के आसार हैं. हालांकि यूपीएसएसएससी ने लेखपाल भर्ती परीक्षा का सिलेबस और पेपर पैटर्न दिसंबर में ही जारी कर दिया था। लेकिन कटऑफ जारी होने को लेकर अभी भी स्पष्टता नहीं है। यदि यूपीएसएसएससी प्रत्येक जिले में लेखपाल के पदों की संख्या तय कर देता है तो कट ऑफ जिलावार जारी हो सकता है। लेखपाल भर्ती परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

उत्तर प्रदेश में 7882 लेखपाल की भर्ती काफी समय से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं के बीच चर्चा का विषय बनी हुई है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा नवंबर 2021 में ही कराने की तैयारी में था। लेकिन तय समय पर परीक्षा आयोजित नहीं की जा सकी। अब उम्मीद जताई जा रही है कि लेखपाल भर्ती यूपी विधानसभा चुनाव संपन्न होने के बाद होगी। इस भर्ती में प्रारंभिक अर्हता परीक्षा यानी पीईटी (PET) 2021 में हिस्सा लेने वाले उम्मीदवार ही शामिल हो सकेंगे।

आयोग ने इस बार की लेखपाल भर्ती परीक्षा के पैटर्न में थोड़ा सा बदलाव किया है। पहले लेखपाल भर्ती परीक्षा 80 नंबर की होती थी. लेकिन इस बार 100 नंबर की होगी. परीक्षा में 100 नंबर के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। मतलब प्रत्येक प्रश्न एक नंबर का होगा. इसे सॉल्व करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा. परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी. प्रत्येक गलत जवाब पर एक चौथाई अंक काट लिए जाएंगे।

UP Lekhpal Bharti : लेखपाल भर्ती मुख्य परीक्षा में प्रश्नों की संख्या
सामान्य हिंदी- 25
गणित – 25
सामान्य ज्ञान- 25
ग्राम्य समाज एवं विकास- 25

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here