कश्मीर के मैथ्स टीचर ने बना दी सोलर कार,11 साल की कड़ी मेहनत से किया अनोखा आविष्कार

0
16

 

कश्मीर के मैथ्स टीचर ने बना दी सोलर कार

11 साल की कड़ी मेहनत से किया अनोखा आविष्कार

*कश्मीर के टीचर की कार देख लोग हो गए हैरान*
***********************************
बिलाल अहमद श्रीनगर में गणित के टीचर हैं. वो पिछले 11 सालों से एक सोलर कार को बनाने पर काम कर रहे थे और अब उन्होंने अपने आविष्कार को पूरा कर लिया है.
***********************************
अशुतोष अष्ठाना
इंसान अगर ठान ले तो वो कुछ भी कर सकता है. किसी भी चीज को हासिल करने के लिए लगन और कड़ी मेहनत की जरूरत पड़ती है. जब ये दो चीजें एक साथ मिल जाती हैं तब इंसान चमत्कार कर देता है. कश्मीर के एक शख्स ने भी ऐसा की करिश्मा कर दिखाया है जिसके बाद उसकी काफी तारीफ हो रही है. शख्स ने अपने दम पर एक सोलर कार बना दी है.

बिलाल अहमद श्रीनगर में गणित के टीचर हैं. वो पिछले 11 सालों से एक सोलर कार को बनाने पर काम कर रहे थे और अब उन्होंने अपने आविष्कार को पूरा कर लिया है. कश्मीर के फोटो जर्नलिस्ट बासित जरगर ने हाल ही में ट्विटर पर दो पोस्ट शेयर कर बिलाल के बारे में जानकारी दी है. आवाज-द वॉइस वेबसाइट से बात करते हुए बिलाल ने बताया कि उन्हें नए-नए इनवेंशन करने का हमेशा से शौक रहा है।

बिलाल ने रेजिस्टर करवाया इनोवेशन
बिलाल के दो बच्चे हैं, योशा और माइशा जो 3 और 7 साल के हैं. वो अपनी कार की मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट सेटअप करना चाहते हैं जिसका नाम वो वायएमसी रखेंगे, यानी योशा माइशा कार. अब वो सस्ती लीथियम बैटरी की तलाश में हैं जो कार की क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगी. बिलाल इससे पहले एलपीजी सेफ्टी ऑटोमैटिक स्टॉपर बना चुके हैं. उन्होंने उसका और अपने नए इनोवेशन का पेटेंट रेजिस्टर करवा लिया है.
*ट्विटर पर हो रही तारीफ*
ट्विटर पर बासित ने बिलाल की कार का वीडियो शेयर किया है जिसे 50 हजार से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं. कार के दरवाजे बटन से उठते हैं और उनमें चारों तरफ सोलर पैनल लगे दिख रहे हैं. देखने में ये कार मारुति 800 जैसी दिख रही है. कई लोगों ने पोस्ट पर कमेंट कर बिलाल की तारीफ की है. कुछ लोगों ने तो एलन मस्क और आनंद महिंद्रा को टैग कर उन्हें बिलाल की कार को मान्यता देने की बात कह दी है. एक शख्स ने कहा कि जैसे लोग फैशन ब्लॉगर्स को प्रमोट करते हैं वैसे ही उन्हें इस होनहार इंसान के आविष्कार को भी प्रमोट करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here