कार लोन क्या है, घर बैठे कार लोन कैसे ले in Hindi | कार लोन इंटरेस्ट रेट क्या है पढ़िए पूरी जानकारी|

0
46

आमतौर पर कार खरीदना एक सपने जैसा होता है, कार आपके जीवन को आरामदेह बनाती है, आप की बहुत सारी मुश्किलों को कम कर देती है जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जूझते हुए ऑफिस जाना या वीकेंड पर घूमने के लिए बाहर जाना.

हाल ही में देश में कोरोनावायरस जैसी बीमारी फैली हुई है जिसके चलते लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं, ऐसे में लोगों का मन कार खरीदने का होता है और कार खरीदना एक छोटी बात नहीं है इसके लिए आपको बहुत बड़ी पेमेंट करनी होती है.

आज हम आपका यह सपना पूरा करने वाले हैं क्योंकि देश में बहुत सारे बैंक कार लोन प्रोवाइड कर रही है, हम आपको बताने वाले हैं कि आप कार लोन कैसे ले सकते हैं और कार लोन से जुड़ी सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं.

कार लोन क्या है

Car Loan वह ऋण होता है जो एक बैंक या फाइनेंसियल संस्था के द्वारा कार को एक निश्चित समय अवधि अंतराल के लिए EMI पर लिया जाता हैं. यह ऋण देशभर में बहुत सारे सरकारी बैंक, प्राइवेट बैंक, नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी कार लोन आसान मासिक किस्त पर दे देती हैं.

ऋण देने वाली कंपनियां नई और सेकेंड दोनों कार पर लोन देती हैं, नई कार के लिए ब्याज दर 9.25 -13.75 फीसदी के बीच हैं, जबकि पुरानी कारों पर ब्याज दर 12.50 और 17.50 फीसदी के बीच होती है.

आमतौर पर यह ऋण कार की कीमत का 80-90 फीसदी तक फाइनेंस होता है, बल्कि कुछ बैंक और नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां 100 फीसदी तक कार फाइनेंस कर देते हैं. यह एक्स शोरूम प्राइस या ऑन रोड प्राइस हो सकता है.

Car Loan के लिए कौन योग्य है

Car Loan के लिए अप्लाय करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, जो इस प्रकार है:

1. आपकी उम्र 21 साल से ज्यादा और 60 साल से कम होनी चाहिए.

2. अगर आप जॉब करते हैं तो आपके पास वर्क एक्सपीरियंस लेटर 2 साल का होना चाहिए.

3. आपकी वार्षिक आय तीन लाख से ज्यादा होनी चाहिए.

4. आपके पास टेलिफोन बिल और पोस्टपेड बिल होना चाहिए.

5. आपके पास incomet tax होना चाहिए.

6. आप भारत के नागरिक होने चाहिए.


Car Loan के लिए Documents

आइए जानते हैं कार लोन लेने के लिए कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है:

1. पहचान का प्रमाण (पैन कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस आदि)

2. ऐज प्रूफ

3. वोटर आई कार्ड, पासपोर्ट जैसे पते का प्रमाण

4. कार के कागजात

5. फोटोग्राफ

6. NREGA द्वारा जारी किया गया जॉब कार्ड

7. नवीनतम तीन महीने की सैलरी स्लिप और आय प्रमाण के रूप में फॉर्म 16

8. पिछले 6 महीनों का बैंक स्टेटमेंट

9. आयकर रिटर्न जैसे आमदनी के सबूत


कार लोन कितना मिलेगा

कार लोन आमतौर पर आवेदक की उम्र और उसकी सैलरी पर निर्भर करता है, हालांकि कार लोन आवेदक की आमदनी के चार से छह गुणा तक बैंक लोन दे सकता है. सरकारी बैंक की तुलना में प्राइवेट बैंक आपको ज्यादा लोन दे सकती है.


Car Loan Interest Rate | कार लोन इंटरेस्ट रेट

नई कार के लिए ब्याज दर 9.25 -13.75 फीसदी के बीच हैं, जबकि पुरानी कारों पर ब्याज दर 12.50 और 17.50 फीसदी के बीच होती है. यह बैंक/ लोन संस्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती हैं. इसके अलावा आपको प्रोसेसिंग फीऔर GST (Goods and Services Tax) देनी होती है.


कार लोन की ब्याज दर पूरी तरह से कई बातों पर निर्भर करती है-

1. आवेदक की उम्र क्या है.

2. आवेदक का क्या है.

3. आवेदक की वार्षिक आय कितनी है.

कार लोन आपको सबसे तेज सबसे जल्दी मिलने वाला ऋण होता है, कार लोन का interest rate जानने के लिए आपको बैंकिंग वेबसाइट, नॉन बैंकिंग फाइनेंस वेबसाइट और आप इनके एजेंट से बात करके ब्याज दर के बारे में पता लगा सकते हैं और आप जब अप्लाई करते हैं तो आपको वहां पर देखने को मिल जाता है कि आपको कितना ब्याज कितने समय के लिए देना हो|

आइए जानते हैं कि कार लोन को कौन अप्लाई कर सकता है:

Salired & Self Employed:

अगर आप जॉब करते हैं तो आपके पास 2 साल से ज्यादा नौकरी का अनुभव होना चाहिए.और अगर आप एक Self Employed है, तो आपका बिजनेस 3 साल से पुराना होना चाहिए आजकल यह लोन आपको कुछ बैंकिंग apps के द्वारा मिल जाता है.

डिजिटल प्रोसेस के माध्यम से आधार कार्ड और पैन कार्ड के द्वारा ले सकते हैं, लोन की राशि आपको कार की कीमत के (80-90) फीसदी तक दी जाती है.

Bussiness Man:

अगर आप एक बिजनेसमैन है तो आपको इसके लिए आपके पास पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, फोटोग्राफ, पिछले 2 साल का ITR, Foam 16, salary Slips, Bank account details सभी डिटेल होनी चाहिए. यह ऋण आपकी क्रेडिट स्कोर पर निर्भर करता है.

Farmer:

अगर आप एक किसान है तोआपको यह लोन बहुत ही आसानी से मिल जाएगा, इसके लिए आपके पास Address Proof, Govt. Valid Documents (Pan card, AAdhar card, Passport, Driving License), पिछले 6 महीने का बैंक स्टेटमेंट, फोटोग्राफ, पिछले 2 साल का ITR Foam 16, Audit Balance Sheet, Sales Tax Certificate सभी डिटेल होनी चाहिए.

यह ऋण आपकी गाड़ी की कीमत पर निर्भर करता है कि आपने कितनी महंगी कार ली है.

घर बैठे कार लोन कैसे ले

घर बैठे कार लोन को पाने के लिए आपको कुछ बैंकिंग वेबसाइट, Apps जैसे (SBI yono, imobile) के द्वारा आप केवल 15 मिनट में 2 लाख से लेकर 10 लाख रुपए तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं.

आइए जानते हैं इसके लिए आपको क्या करना होगा:

Step 1. सबसे पहले आपको प्ले स्टोर से कोई बैंकिंग Apps को install कर लेना है.

Step 2. Next, मोबाइल नंबर की सहायता से आपको अपना अकाउंट बना लेना है.

Step 3.अब आपको आधार कार्ड और पैन कार्ड की सहायता से बेसिक डिटेल को Submit करना है जिसके माध्यम से आपको एलिजिबिलिटी पता चल जाएगी.

Step 4. सिस्टम द्वारा बनाए गए प्लांस को चुनना है.

Step 5. लोन अप्रूव होने में कुछ समय लग सकता है तो प्रतीक्षा करनी है.

Step 6. लोन अप्रूव होने के बाद आपको बैंक डिटेल Submit करनी है आपको इंस्टेंट कार लोन प्राप्त हो जाएगा.


Car Loan Repayment Last date

कार लोन की एमी कैल्कुलेशन के लिए भुगतान अवधि 7 वर्ष मानी जाती है. कार लोन कितने दिनों में जमा करना होता है, यह जानने के लिए Home Loan EMI Calculator का इस्तेमाल कर सकते हैं|

मान लीजिए अगर आपकी मासिक आमदनी 25000 रुपये है और आप 7 साल के लिए कार लोन लेना चाहते हैं जिस पर मौजूदा ब्याज दर 7% फीसदी है तो आपको 5 लाख रुपये का कार लोन आसानी से मिल सकता है. इसमें आपके कार लोन की मासिक किस्त ₹7,546 रुपये महीने बनेगी.

ध्यान दें: आपको अपने बजट के हिसाब से कार खरीदनी चाहिए. क्योंकि जब आप कार लोन कर्ज देने वाली कंपनी, बैंक आदि से EMI पर खरीदते हैं तो यह ऋण देने वाली कंपनी के पास गिरवी होती है.

बैंक और ऋण देने वाली कंपनियों के पास यह कानूनी अधिकार होता है कि अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो आपकी गाड़ी को जब्त किया जा सकता है.

ध्यान रखें कि एक बार जब आप लोन (Car Loan) चुका देंगे तो कर्ज देने वाली कंपनी, बैंक से एनओसी लेना जरूरी है.

Instant Car Loan Kon Deta Hai

Instant car loan कुछ बैंकिंग वेबसाइट और कुछ ऑनलाइन एप्स के द्वारा प्रोवाइड किया जाते हैं जो इस प्रकार हैं :

SBI बैंक (yono App)

ICICI बैंक (imobile App)

Canara बैंक

PNB बैंक

UCO बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक

HDFC बैंक

Conclusion

कार लोन सबसे जल्दी मिलने वाला ऋण होता है, क्योंकि इसमें दस्तावेजी जरूरतें कम हैं. कार खरीदते समय अपने बजट का ध्यान रखें. उम्मीद करता हूं कि आज की पोस्ट आपके लिए हेल्पफुल साबित हुई होगी जिसमें मैंने आपको Instant car loan से जुड़ी सारी जानकारी को बताया है . न्यू अपडेट के लिए आप हमें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर फॉलो कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here