किस्से-कहानियां कहने-सुनने का कोई वक्त होता है क्या? शायद होता हो.किस्से, कहानियां रुचते सबको हैं.

  किस्से-कहानियां कहने-सुनने का कोई वक्त होता है क्या? शायद होता हो. या न भी होता हो. पर एक बात जरूर होती है. किस्से, कहानियां रुचते सबको हैं. वे वक़्ती तौर पर मौज़ूं हों तो बेहतर. न हों, बीते दौर के हों, तो भी बुराई नहीं. क्योंकि ये हमेशा हमें कुछ बताकर ही नहीं, सिखाकर भी जाते हैं. अपने दौर की यादें दिलाते हैं. गंभीर से मसलों की घुट्‌टी भी मीठी कर के, हौले से पिलाते हैं. इसीलिए ‘दास्तान-गो’ ने शुरू किया है, दिलचस्प किस्सों को आप-अपनों तक पहुंचाने का सिलसिला. कोशिश रहेगी यह सिलसिला जारी रहे. 

 यूं ही किसी से सवाल कर लिया जाए कि यशराज चोपड़ा के बारे में कितना जानते हैं? या फिर यशराज फिल्म्स के बारे में? तब मुमकिन है, वह ज़वाब दे ही न पाए या ज़ेहन में कुछ ज़ोर डालना पड़े उसे. लेकिन अगर सवाल यूं किया जाए कि ‘दिलवाले दुलहनिया ले जाएंगे’ (1995), ‘मोहब्बतें’ (2000), ‘कभी-कभी’ (1976), ‘चांदनी’ (1989), ‘सिलसिला’ (1981), ‘वीर-ज़ारा’ (2004), जैसी फिल्में देखी हैं क्या?

यक़ीनन ज़्यादातर ज़वाब ‘हां’ में ही आएंगे. ये फिल्में अधिकांश लोगों ने कई-कई बार देखी होंगी. इस क़िस्म के तमाम लोग ‘यशराज फिल्म्स’ के बैनर से वाक़िफ़ होंगे. उन्होंने यशराज चोपड़ा का नाम भी सुन ही रखा होगा, जो अपनी ऐसी यादग़ार रोमांटिक फिल्मों की वज़ह से ही हिन्दी फिल्मों की दुनिया में ‘रोमांस के राजा’ कहे जाते थे. आज, 27 सितंबर को उन्हीं यशराज साहब का जन्मदिन है. साल 1932 में पंजाब के लाहौर में पैदा हुए थे वह.

यशराज साहब आठ भाई-बहनों में सबसे छोटे थे. इन्हीं के भाई-बहनों में एक होते थे बलदेव राज चोपड़ा यानी बीआर चोपड़ा, जिन्होंने साल 1988 से 1990 तक 94 कड़ियों में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ मशहूर धारावाहिक ‘महाभारत’ बनाया था. तो जनाब, यशराज साहब के बारे में दास्तान के शुरू में ही ये बता देना लाज़िम है कि फिल्मों के शौक़ीन आम लोग भले इन्हें ‘रोमांस के राजा’ का तमगा दिया करें,

लेकिन जानकार उन्हें इस हद में बांधकर नहीं रखा करते. वे तमाम मिसालें दिया करते हैं. जैसे- यशराज साहब की आख़िरी फिल्म ‘जब तक है जान’ (2012) और उन्हीं के निर्देशन वाली पहली फिल्म ‘धूल का फूल’ (1959). इन दोनों को सामने रखने पर, जैसा कि कहा जाता है, कोई यह समझ नहीं पाएगा कि दोनों फिल्में एक ही फिल्मकार की हैं. ऐसी और भी मिसाालें गिनाई जाती हैं, जिनसे पता चले कि यशराज साहब का दायरा ‘रोमांटिक फिल्मों’ तक ही नहीं है.

मसलन- यशराज साहब की ही एक फिल्म ‘वक़्त’ (1965), हिन्दी सिनेमा में यह पहली थी, जिसमें बहुत से नामी आदाकारों को लिया गया था. यानी पहली ‘मल्टी-स्टारर’. आगे इम्तियाज़ अली, करण जौहर जैसे फिल्मकारों ने ‘मल्टी-स्टारर’ फिल्मों के इस सिलसिले को बड़ी नफ़ासत से आगे बढ़ाया.

वैसे, करण जौहर का ज़िक्र आया है, तो बताते चलें कि इनके पिता यश जौहर के भाई होते थे इंद्रसेन जौहर यानी आईएस जौहर. फिल्मी दुनिया में बड़ा नाम हुआ उनका. अलहदा क़िस्म के हास्य-कलाकार होते थे. फिल्मों की कहानियां लिखते थे, उन्हें बनाते थे और उनका निर्देशन भी किया करते थे. इन्हीं आईएस जौहर के बारे में कहते हैं

कि इन्होंने यशराज साहब और उनके बड़े भाई बीआर चोपड़ा को फिल्मी दुनिया में पैर ज़माने में बड़ी मदद की. बल्कि यशराज साहब ने तो अपने फिल्मी सफ़र की शुरुआत ही आईएस जौहर के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थीख़ैर, बात चल रही थी यशराज साहब के फिल्मी शाहकारों के बारे में. तो जनाब, उनके दायरे में एक और फिल्म आती है,

काला पत्थर’ (1979). बंगाल की एक कोयला खदान में हुए अस्ल हादसे पर बनी इस फिल्म को देखकर भी शायद ही कोई कह सके कि यह उन्हीं यशराज साहब ने बनाई है, जिन्हें ‘रोमांस का राजा’ कहा जाता है. वह जिनकी फिल्मों में स्विट्ज़रलैंड जैसे दूसरे देशों के झरने, पहाड़ों, वादियों के बीच अदाकार-अदाकारा रोमांस करते दिखाई देते हैं. इतने पर भी अगर कोई मुतमइन न हो तो ‘दीवार’ (1975) है. अमिताभ बच्चन को ‘एंग्री यंग-मैन’ की शक़्ल देने वाली फिल्म.

अमिताभ साहब की आगे यही सूरत उनके चाहने वालों को ज़्यादा पसंद आई, यूं कहें तो कोई ग़लत न होगा. और सिर्फ़ अमिताभ साहब ही क्यों? राजेश खन्ना को भी उनकी पहली हिट फिल्म देने का ज़िम्मा भी यशराज साहब पर ही आता है, बहुत से जानकार इससे जुड़ा एक वाक़ि’आ बताते हैं.बात यह साल 1969 की है. इसी दौर के आस-पास बीआर चोपड़ा से अलग होकर यशराज साहब ने अपनी नई फिल्म कंपनी खोली थी. इससे पहले तक वे बड़े भाई के साथ उनकी फिल्मों के निर्देशन का काम किया करते थे. तो जनाब, यशराज उन दिनों ‘आदमी और इंसान’ फिल्म बना रहे थे.

यह फिल्म साल 1969 में ही आई. लेकिन इसकी रिलीज़ से पहले ही शूटिंग के दौरान अदाकारा सायरा बानो बीमार पड़ गईं. वे ठीक होकर लौटीं यही कोई महीने भर बाद. इस बीच, ‘आदमी और इंसान’ की शूटिंग रुकी रही. लेकिन उतने ही वक़्त में यशराज साहब ने राजेश खन्ना और नंदा को लेकर आनन-फानन में बना डाली ‘इत्तिफ़ाक़’ (1969). यह फिल्म चल निकली और इसके साथ ही राजेश खन्ना का करियर भी, जो इससे पहले तक शुरुआती चार-पांच फिल्में न चलने की वज़ह से कुछ डांवाडोल हो रहा था. वैसे ‘इत्तिफ़ाक़’ फिल्म के साथ एक और इत्तिफ़ाक़ जुड़ा है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update