गर्मियों में चहरे को चमकदार कैसे बनाये (देखिये घरेलू उपाय)

0
30

गर्मियों में मिले चमकता हुआ चेहरा —

गर्मियों में चेहरा कैसे चमकदार बनाए, जानिए घरेलू उपाय गर्मियों में तेज धूप और गर्म वातावरण के कारण चेहरे की त्वचा ऑयली, चिपचिपी, सांवली पड़ जाती है। इसलिए चेहरा अपना चमक खो देता है। गर्मियों में चेहरे को चमकदार बनाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं।

इसमें से एक बहुत ही आश्चर्यजनक उपाय है, जिससे आपका चेहरा चमकदार बन जाता है। जैसा कि आप जानते हैं कि गर्मी के मौसम में उमस के कारण पसीना आने से रोम छिद्र बंद हो जाते हैं। इस वजह से इनसे बैक्टीरियल और दूसरी तरह के इंफेक्शन की वजह से खुजली और रेशे पड़ना शुरू हो जाता है। Also Read – Marburg virus: चमगादड़ से इंसानों में फैला मारबर्ग वायरस!

अबतक दो लोगों की मौत इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए यहां हम आपको एक ऐसा घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं इसे रोजाना एक हफ्ते तक इस्तेमाल करें तो आपका चेहरा चमकने (Glow) लगेगा। खीरे का फेस पैक पेस्ट (Cucumber Herbal Face Pack) यह घरेलू नुस्खा है,

जो आपकी त्वचा को बेहतर बनाता है। इसे घर पर आप आसानी से बना सकते हैं। इसे बनाने का तरीका जानिए- Also Read – बड़े काम के होते है प्याज और लहसुन के छिलके, फेकनें की न करें गलती, जाने इसके फायदें खीरे से चमकाएं अपनी त्वचा खीरा में ठंडापन (cooling) होता है।

त्वचा के लिए जरूरी मिनरल्स और विटामिंन C इसमें पाया जाता है। सूरज की अल्ट्रावायलेट रे (Ultraviolet Ray) से त्वचा को काफी नुकसान होता है। खीरा के गुणकारी तत्व अल्ट्रावायलेट के प्रभाव को भी खत्म कर देता है। स्किन को ब्राइट बनाता है। 75 देशों के बाद भारत में भी मंकिपॉक्स के मामले मिलने लगे, 11 हज़ार लोग हुए शिकार, क्या है मंकिपॉक्स खीरे का फेस पैक पेस्ट (Cucumber Herbal Face Pack) बनाने का तरीकाइन दिनों गर्मियों में देसी खीरा बाजार में उपलब्ध है।

अगर आप इसका इस्तेमाल खीरे का फेस पैक पेस्ट बनाने में करते हैं तो यह ज्यादा कारगर होगा। वैसे बाजार में हाइब्रिड खीरा भी मिलता है इसका भी इस्तेमाल किया जा सकता है। Also Read – EMM Negative Blood Group: ऐसा ब्लड ग्रुप जो सिर्फ दुनिया के 10 लोगों में है, इनमे से एक केस गुजरात में मिला है

● आधे खीरे को छीलकर इसे ब्लेंडर में डाल दीजिए।

● इसमें एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाइए। दोनों को ब्लेंड करके एक पेस्ट बनाइए।

● तैयार है! खीरे का फेस पैक पेस्ट। खीरे और एलोवेरा के इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं।

खूब सारा पानी पिएं-

खूबसूरत त्वचा के लिए जरूरी है कि आप दिन में कम से कम 6 से 7 ग्लास पानी पिएं. इससे आपका पेट साफ रहेगा और त्वचा टोन्ड रहेगी. इसके अलावा ऐसे फलों को खाएं, जिनमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे -खीरा, ककड़ी, कच्चा टमाटर, संतरा. इससे आपकी बॉडी में पानी की कमी नहीं होगी.

स्किन को ठंडा करें-

स्किन को टैनिंग और सनबर्न से बचाने के लिए ठंडी तासीर की चीजें खाने के साथ ही त्वचा पर उन चीजों को लगाना भी होता है, जो त्वचा को ठंडक दें. ऐलोवेरा जेल, चंदन पाउडर, नींबू और दही, कच्चा आलू के अलावा केला और गुलाब-जल को चेहरे पर लगाकर चेहरे को ठंडा बनाकर रख सकते हैं. इससे चेहरे की स्किन सॉफ्ट बनी रहेगी. और सूरज की गर्मी से जलेगी नहीं.

गेंहू का फेसपैक लगाएं-

गेहूं को धुलने के बाद पानी में भिगोकर रख दें. अगर आप इन्हें खाना चाहती हैं तो आपको 2 से 3 दिन का इंतजार करना होगा. लेकिन फेस पैक बनान के लिए आप रात को भिगोकर रखे गए गेहूं से सुबह फेस पैक बना सकती हैं. भीगे हुए गेहूं को पानी से निकालकर गुलाबजल के साथ पीसकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में 2 चुटकी हल्दी मिलाएं और सूखने तक इसे चेहरे पर लगा लें. उसके बाद ताजे पानी से धोकर मॉइश्चराइजर लगाएं.

सनस्क्रीन का उपयोग करें-

धूप में निकलने से पहले 30 SPF वाला सनस्क्र‍ीन का इस्तेमाल करें. लेकिन ध्यान रहे कि इसे घर से निकलने के 15 मिनट पहले लगाना होता है. सनस्क्रीन लगाने के तुरंत बाद धूप में ना निकलें. दिन में तीन बार सनस्क्रीन लगाएं. इसके अलावा धूप में सनग्लास के बिना ना निकलें. हानिकारक यूवी लाइट के कारण आंखों के किनारे झुर्रियां आ सकती हैं. इसलिए जब भी धूप में निकलें, सनग्लास पहनकर ही निकलें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here