घर बैठे पैसे कैसे कमाए? जानिए घर बैठे पैसे कैसे कमाए से जुड़ी सभी जानकारी हिंदी में

0
66

आज हम जानेंगे घर बैठे पैसे कैसे कमाए पूरी जानकारी (How to Earn Money From Home In Hindi) के बारे में क्योंकि पहले जब हमें पैसे कमाने होते थे, तब हमें बाहर जाकर के किसी नौकरी को प्राप्त करना होता था। जिसके बाद ही हमें महीने के आखिरी में सैलरी के तौर पर पैसे प्राप्त होते थे परंतु क्या आप जानते हैं कि ऑनलाइन के इस जमाने में आप घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन और ऑफलाइन ऐसे कई काम कर सकते हैं, जो आपको घर बैठे बैठे ही अच्छी इनकम दिलवा सकते हैं।

जी हां आप हमारी बात पर पूरा भरोसा कर सकते हैं। आज के इस लेख में जानेंगे कि Ghar Baithe Paisa Kaise Kamaye, घर बैठे बैठे ही ऑफलाइन या ऑनलाइन काम कर सकते हैं, घर बैठे पैसा कमाने का तरीका, Ghar Baithe Paisa Kamane ke Liye Kya Kare, आदि की सारीजानकारिय  विस्तार में जानने को मिलेंगी, इसलिये पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढे़ं।

घर बैठे पैसे कैसे कमाए? – How to Earn Money From Home Information in Hindi?

कई लोग पैसे तो कमाना चाहते हैं, परंतु उन्हें यह पता ही नहीं होता है कि पैसे कैसे कमाए जाते हैं। अधिकतर लोग यही सोचते हैं कि पैसे कमाने के लिए उन्हें नौकरी करनी पड़ेगी और नौकरी करने के लिए उन्हें घर से बाहर जाना पड़ेगा, परंतु हम आपको बता दें कि, अब ऐसे कई बिजनेस है, जिसे आप घर बैठे बैठे ही स्टार्ट कर सकते हैं और नौकरी से ज्यादा पैसे आप घर बैठे बैठे ही कमा सकते हैं।

पहले तो ऐसा भी होता था कि, लोगों के पास में बिजनेस करने के लिए पैसे नहीं होते थे, परंतु अब गवर्नमेंट ने कई स्कीम चालू कर दी है, जिसके अंतर्गत व्यक्ति लोन ले करके अपना बिजनेस चालू कर सकता है।

घर बैठे पैसे कमाने के लिए क्या करें? – Best Ways to Make Money from Home

घर बैठे पैसे कमाने की इच्छा रखने वाले लोगों को सबसे पहले तो यह पता होना चाहिए कि घर बैठे पैसे कैसे कमाए जाते हैं अथवा घर बैठे कौन सा काम करके पैसे कमाए जा सकते हैं। अगर आपको इस बात की जानकारी नहीं है कि Work from home कैसे करते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही सहायक साबित होने वाला है, क्योंकि इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि, घर बैठे काम करके पैसे कैसे कमाए अथवा घर से कौन से काम कर सकते हैं।

1. किराना स्टोर

अगर घर बैठे पैसे कमाने के लिए सबसे अच्छे बिजनेस के बारे में बात करें, तो किराना स्टोर से अच्छा कोई भी बिजनेस नहीं हो सकता है। किराना स्टोर एक ऐसा बिजनेस है, जिसे आप शहरी इलाके में भी चालू कर सकते हैं और ग्रामीण इलाके में भी चालू कर सकते हैं, क्योंकि यह लोगों की दैनिक आवश्यकताओं को पूरा करता है। चाहे किसी व्यक्ति को राशन लेना हो या फिर घर के यूज़ में आने वाले किसी भी सामान को लेना हो,यह सभी सामान किराना स्टोर पर उपलब्ध होते हैं। इसलिए किराना स्टोर सदाबहार बिजनेस है।

यह बात तो आप जानते ही हैं कि, इंसान जब तक जिंदा है, तब तक वह खाना खाना नहीं छोड़ेगा और खाने से संबंधित अधिकतर चीजें व्यक्तियों को किराना स्टोर से ही प्राप्त होती है। किराना स्टोर ₹20,000 लेकर के ₹50,000 के इन्वेस्टमेंट में भी आप स्टार्ट कर सकते हैं और जब आपका बिजनेस चलने लगे, तब आप अपनी दुकान को बड़ी कर सकते हैं। आप यकिन नहीं मानेंगे कि, इस बिजनेस से आप रोजाना के 10,000 से लेकर 20,000 से भी ज्यादा कमा सकते हैं, यह इस बात पर डिपेंड करता है कि आपकी दुकान कितनी बड़ी है और आपके कितने ग्राहक हैं।

2. ऑनलाइन सेलिंग का बिजनेस

अगर आपके एरिया में कोई चीज सस्ती मिलती है तो आप उसे ऑनलाइन बेचने का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं।ऑनलाइन अपने एरिया में मिलने वाली सस्ती चीजों को बेचने के लिए आप अमेजॉन, फ्लिपकार्ट, शॉपक्लूज, स्नैपडील और दूसरी तमाम शॉपिंग वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बना सकते हैं। और इन वेबसाइट की सहायता से आप घर बैठे बैठे ही ऑनलाइन सामान बेचने का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। ऑनलाइन सामान आप किसी भी कैटेगरी में बेच सकते हैं।

चाहे आप कपड़े बेचने चाहे, चाहे किराना का सामान बेचना चाहे, चाहे इलेक्ट्रॉनिक सामान बेचना चाहें, आप किसी भी कैटेगरी से संबंधित सामान ऑनलाइन बेच सकते हैं और बहुत ही अच्छे पैसे कमा सकते हैं। ऑनलाइन सामान बेचने का जो सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ग्राहक ढूंढने नहीं है बल्कि आपको पहले से ही करोड़ों ग्राहक मिलते हैं। ऐसे में अगर आप एक स्ट्रेटजी के तहत ऑनलाइन सामान बेचते हैं, तो आप घर बैठे बैठे लाखों और करोड़ों रुपए कमा सकते हैं।

3. ब्लॉगिंग

घर बैठे ब्लॉगिंग का बिजनेस करके भी आप लाखों रुपए कमा सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि ब्लॉगिंग क्या होती है तो हम आपको बता दें कि, ब्लॉगिंग के अंतर्गत आपको अपना खुद का ब्लॉग या फिर वेबसाइट बनानी होती है। और उस पर लोगों के लिए उपयोगी कंटेंट यानी की आर्टिकल लिखना होता है और जब आपकी वेबसाइट पर ठीक ठाक विजिटर आने लगते हैं, तब आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करना होता है।

गूगल ऐडसेंस आपकी वेबसाइट पर एडवर्टाइजमेंट दिखाती है और जब कोई व्यक्ति आपकी वेबसाइट पर दिखाई जाने वाली एडवर्टाइजमेंट पर क्लिक करता है, तो उसी से आपकी कमाई होती है। कई लोग अपनी वेबसाइट बनाकर के महीने में लाखों रुपए कमा रहे हैं। आप भी घर बैठे इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। अगर आप फ्री में ब्लोग बनाकर इस बिजनेस को चालू करना चाहते हैं, तो आप गूगल के ब्लॉगर प्लेटफार्म की सहायता ले सकते हैं और अगर आप इसमें पैसे लगाकर अपनी स्टार्टिंग करना चाहते हैं, तो आप वर्डप्रेस ब्लॉग पर अपनी वेबसाइट बना सकते हैं।

4. कुकिंग

अगर आप स्वादिष्ट खाना बना सकते हैं, तो आप घर बैठे ही इसके द्वारा भी पैसे कमा सकते है,जिसमें सबसे पहले तो आप अपने स्वादिष्ट खाने की पूरी विधि की वीडियो बना ले और उसे यूट्यूब पर अपलोड करें। ऐसा करने पर आपको पैसा भी मिलेगा और आपकी प्रसिद्धि भी होगी।इसके अलावा आप चाहें तो घर बैठे ही कुकिंग क्लास चला सकती हैं, साथ ही आप टिफिन सर्विस का बिजनेस भी घर बैठे ही स्टार्ट कर सकती हैं और आसानी से पैसा कमा सकती हैं।

5. ब्यूटीशियन

चाहे महिला हो या फिर पुरुष हो, आज के टाइम में हर कोई अपने आपको अच्छा दिखाना चाहता है और ऐसे में उसे ब्यूटी पार्लर की आवश्यकता पड़ती है। अगर आप लड़की हैं, तो आप लेडीस ब्यूटीपार्लर और अगर आप लड़के हैं तो आप जेंट्स ब्यूटी पार्लर ओपन कर सकते हैं। यह बिजनेस घर से ही स्टार्ट किया जा सकता है

अगर आपके घर में एक छोटा कमरा भी है, तो भी आप वहां से इस बिजनेस को चालू कर सकते हैं। अपने ब्यूटी पार्लर में आप लोगों का मेकअप कर सकते हैं और उन्हें ब्यूटी पार्लर से संबंधित कई सर्विस दे सकते हैं, साथ ही आप चाहे तो लोगों को ब्यूटीशियन का कोर्स करवा कर के भी पैसे कमा सकते हैं।

6. ऑनलाइन टीचिंग

आज के टाइम में हर माता-पिता अपने बच्चे की एजुकेशन के लिए बहुत ही चिंतित होते हैं, ऐसी अवस्था में अगर आप अच्छे पढ़े-लिखे हैं, तो आप ऑनलाइन टीचिंग क्लास चालू कर सकते हैं। इसके लिए आप यूट्यूब, अनअकैडमी और वेदांतु जैसी एप्लीकेशन का सहारा ले सकते हैं और ऑनलाइन टीचिंग करके भी अपनी कमाई कर सकते हैं।

7. दूध बेचकर

अगर आप घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप दूध बेचने का धंधा भी चालू कर सकते हैं।इसके लिए आपको एक दो गाय अथवा भैंस की आवश्यकता पड़ेगी। आपको बता दें कि, वर्तमान के टाइम में ग्रामीण इलाकों में भी गाय के 1 लीटर के दूध की कीमत ₹40 और भैंस के 1 लीटर के दूध की कीमत तकरीबन ₹50 हो गई है। ऐसे में आप एक गाय अथवा भैंस से दूध बेचने का धंधा चालू कर सकते हैं और घर बैठे ही कमाई कर सकते हैं।

8. सब्जी बेचने का धंधा

अगर आपके पास थोड़ी सी भी जमीन है, तो आप उसमें सब्जी उगा सकते हैं और सब्जी उगाकर उसे मार्केट में बेच सकते हैं या फिर आप चाहें तो अपने घर पर ही सब्जी की दुकान चालू कर सकते हैं। सब्जी एक ऐसी चीज होती है, जिसे लोग अवश्य खरीदते हैं। ऐसे में यह धंधा अवश्य चलेगा।

9. पनीर बेचने का बिजनेस

शादी, ब्याह और मैरिज पार्टी में तथा किसी भी फंक्शन में आजकल पनीर की सब्जी अवश्य बनती है। ऐसी अवस्था में आप चाहें तो पनीर बेचने का बिजनेस चालू कर सकते हैं। इस बिजनेस को आप घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं। जब आप इस बिजनेस को अपने घर से चालू करेंगे,तो लोग खुद ही आपसे पनीर खरीदने के लिए आपकी दुकान पर आएंगे। आपको पनीर को बेचने के लिए कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं है। इस वजह से आप रोजाना काफी अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

10. Refer and earn

आजकल बहुत सारी ऐसी एप्लीकेशन है, जो अपना प्रमोशन करवाने के लिए रेफर एंड अर्न का ऑप्शन देती है। इस प्रकार के तरीके में आपको उन एप्लीकेशन के लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर करना होता है और जब कोई व्यक्ति आपने जो लिंक शेयर किया है, उस पर क्लिक करके उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करता है। तो आपको प्रति डाउनलोड के पीछे कुछ ना कुछ कमीशन अवश्य मिलता है और इसी प्रकार आपकी कमाई होती है। आप जितना ज्यादा एप्लीकेशन डाउनलोड करवाएंगे, आपकी कमाई उतनी ही ज्यादा होगी। रेफर एंड अर्न वाली सभी एप्लीकेशन की जानकारी आपको इंटरनेट पर मिल जाएगी।

11. पैसे निकालने का बिजनेस

भारत के ग्रामीण इलाकों में आज भी एटीएम की संख्या काफी कम है। ऐसे में लोग पैसे निकालने के लिए यहां-वहां भटकते हैं। आप चाहे तो पैसे निकालने का काम अपने घर से ही भारत के ग्रामीण इलाकों में चालू कर सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको स्पाइस मनी का पोर्टल लेना होगा, जिसके बाद आप लोगों के आधार कार्ड से उनके पैसे निकाल सकते हैं और एटीएम कार्ड से भी उनके पैसे निकाल सकते हैं और पैसे निकालने के बदले में आप उनसे कुछ कमीशन चार्ज कर सकते हैं।यह कमीशन कितना होगा, यह आपके ऊपर डिपेंड करता है। सामान्य तौर पर ₹1000 निकालने पर ₹10 कमीशन लिया जाता है।

निष्कर्ष

आशा है आपको Earn Money From Home Details In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर अभी भी आपके मन में Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye (How To Earn Money From Home In Hindi) और घर बैठे पैसे कैसे कमाए? को लेकर आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ताकि सभी को Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी मिल सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here