जानिए अब कैसे ऑक्सीजन की कमी से बचने रोजाना खाएं यह चीजें

0
45

कारण लोगों को अपनी जिंदगी से हाथ धोना

पड़ रहा है। ऐसे में हर कोई यह सोचता है कि कैसे उनका अक्सीजन लेवल कंट्रोल में रहे। इसलिए हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं। जिसमें कुछ चीजें खाना आपके अक्सीजन लेवल के लिए बेहतर रहेगा।

जानकारी के अनुसार कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन लेवल कम होने के कारण कई लोगों की मौतें हो रही है। क्योंकि उन्हें वक्त पर ऑक्सीजन भी नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में हर किसी को चाहिए कि वह अपना ऑक्सीजन लेवल मेंटेन करके रखें। नाक बंद नहीं होने दे। ताकि इस प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आए। क्योंकि ऑक्सीजन ही शरीर में एनर्जी का निर्माण करती है।

 

जानकारी के अनुसार हमारे ब्लड में मौजूद

हिमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में मौजूद वह प्रोटीन है जो फेफड़ों से शरीर के अंगों तक ऑक्सीजन ले जाते हैं, ओर वहां से कार्बन डाइऑक्साइड वापस लाते हैं। इस प्रकार अलग-अलग अंगों की कोशिकाओं में ऑक्सीजन एनर्जी बनाने का काम करती है। इसलिए शरीर में ऑक्सीजन के लेवल को बनाए रखने के लिए कुछ चीजें खाना बहुत जरूरी होता है। जिससे खून के साथ ही हीमोग्लोबिन भी बढ़ेगा।

रोजाना बिधि :

अगर आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए हमें आयरन, कॉपर, विटामिन 1, विटामिन 2, विटामिन 3, विटामिन 4  विटामिन बी 6, विटामिन बी 9और विटामिन 12 की आवश्यकता होती है। ये विटामिन हमें यह मशरूम, आलू, एवोकाडो, मूंगफली, ब्रोकली, ब्राउन राइस, पनीर में मिलता है। इसी के साथ विटामिन  2 के लिए दूध, सूरजमुखी के बीज, ओट्स, बादाम, बींस और टमाटर, विटामिन ए के लिए गाजर, शकरकंद, लौकी, आम, वनीला, पालक, आयरन के लिए बींस गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, दालें, मटर।

कॉपर के लिए चॉकलेट, तिल, काजू, आलू, मशरूम आदि का सेवन किया जा सकता है। जिससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स मिलेंगे।यह उपाय हम सामान्य जानकारी के आधार पर बता रहे हैं। क्योंकि इन चीजों को खाने से आपके शरीर को विभिन्न प्रकार के प्रोटीन विटामिन मिनरल्स आदि मिलेंगे। जिससे आपके शरीर को भी काफी फायदा होगा। लेकिन आपके शरीर में ऑक्सीजन की अधिक कमी है या सांस लेने में दिक्कत आ रही है, 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here