जानिए इसके फायदे बच्चों का वजन बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत करता है साबूदाना

0
28

बच्चों का वजन बढ़ाने और हड्डियों को मजबूत करता है साबूदाना, जानिए इसके फायदे और बनाने का तरीका
छह महीने के बच्चे को बेबी फूड दिया जा सकता है। इस उम्र के बच्चे को आप ठोस चीजें तो नहीं दे सकते है, बल्कि खाने को पूरी तरह से मैश करके खिलाया जाता है। यूं तो बच्चों को खिलाने के लिए काफी सारी चीजें हैं, इन में से एक है साबूदाना। यहां हम बता रहे हैं साबूदाना के फायदे और इसे बच्चों के लिए कैसे बनाया जाए।

बच्चों के लिए साबूदाना के गजब के फायदे

  • वजन बढ़ाने में करता है मदद – अगर आप का बच्चा अंडरवेट है तो आप उसे साबूदाना खिला सकते हैं। साबूदाना स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है, ये बच्चों का गुड फैट की मदद से वजन बढ़ाने में मदद करता है।
  • पाचन में करता है मदद- अगर बच्चे को कॉन्सटिपेशन की समस्या है तो आप बच्चे की डायट में साबूदाना से बनी चीजों को शामिल कर सकते हैं। साबूदाना में स्टार्च और कार्बोहाइड्रेट की प्योर फॉर्म होती है। ऐसे में ये ना सिर्फ पचाने में मददगार होता है, बल्की ये डायजेस्टिव सिस्टम के लिए भा अच्छा होता है।
  • ब्लड फ्लो में करता है मदद- साबूदाने में पोटेशियम का हाई लेवल होता है और इसलिए ये कार्डियोवस्कुलर सिस्टम के कामकाज में मदद करता है। अगर बच्चा रोजाना साबूदाना खाता है तो ब्लड फ्लो और ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
  • हड्डियों को करता है मजबूत- साबूदाने में कैल्शियम भी होता है। छोटे बच्चे को कैल्शियम की ज्यादा जरूरत होती है। क्योंकि इस दौरान बच्चा शरीर की ताकत का इस्तेमाल करना सीख रहा होता है। साबूदाना को रोजाना खिलाने से बच्चे को हड्डियों की ग्रोथ के लिए जरूरी कैल्शियम मिलता है।
  • मांसपेशियों की ग्रोथ में मिलती है मदद- साबूदाना में प्रोटीन की मात्रा होती है। साबूदाना मांसपेशियों की ग्रोथ में मदद कर सकता है क्योंकि यह एक नेचुरल सोर्स है वेजिटेरियन प्रोटीन होता है।
  • शरीर का तापमान को करता है रेगुलेट- गर्मियों के मौसम में ये अच्छा हो सकता है, क्योंकि ये इसे खाने से बच्चे को शरीर पर ठंडक मिलती है। ये बच्चे के शरीर के तापमान को बहुत ज्यादा गर्म और असहज होने से बचा सकता है।
  • भूख को करता है दूर- साबूदाने में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा इतनी ज्यादा होती है कि यह थकान को दूर रखता है और एनर्जी के लेवल को बढ़ाता है। साबूदाना को आसानी से पचाया जा सकता है, लेकिन यह धीरे-धीरे पचता है, यही वजह है कि ये भूख को दूर रखता है।

क्या बच्चे को खिलाया जा सकता है साबूदाना 

साबूदाना पोषक गुण कम होते हैं, लेकिन इसके सरल रूप के कारण इसे बच्चों को खिलाया जा सकता है। यह स्टार्च का सबसे प्योर फॉर्म है और इसलिए, कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा सोर्स है। आप बच्चे को साबूदाना खिला सकते हैं हालांकि आपको अपने डॉक्टर से भी इस बारे में सलाह लेनी चाहिए, उसी के बाद बच्चे की डायम में इसे शामिल करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here