जानिए काले बाल चाहिए तो ऐसे लगाएं नींबू-दही, हेयर होंगे मजबूत-घने, जानें फायदे

0
40

 

 

 

 

जानिए बालों में दही-नींबू लगाने के फायदे.

 

अगर आप मजबूत और डैंड्रफ फ्री बाल चाहती हैं तो ये खबर आपके काम की है. जानिए बालों में दही-नींबू लगाने के फायदे.

 बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए अधिकतर लोग केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो कुछ दिनों के लिए बालों की केयर कर सकते हैं, लेकिन एक वक्त के बाद बाल दोबारा डैमेज होने लगते हैं. इसलिए मार्केट में मौजूद प्रोडक्ट्स के बजाय हमें घरेलू चीजों का सहारा लेना चाहिए,

क्योंकि घरेलू उपायों से बालों को नुकसान होने का खतरा कम रहता है. इसलिए हम आपके लिए  बालों में दही और नींबू लगाने के फायदे लेकर आए हैं.

दही और नींबू का इस्तेमाल स्किन की खूबसूरती को बढ़ाने के साथ-साथ बालों की खूबसूरती को बढ़ाने में भी प्रभावी होती है. दही में विटामिन सी और फैटी एसिड भरपूर रूप से होते हैं, जबकि नींबू भी विटामिन सी से भरपूर होता है, यह आपके बालों को स्वस्थ रखने में असरदार हैं.

 

बालों का झड़ना होगा कम करे नींबू-दही (बालों में दही-नींबू लगाने के फायदे)

 

झड़ते बालों की परेशानी को दूर करने के लिए दही और नींबू का इस्तेमाल करें, इसके लिए दही-नींबू के साथ आप इसमें थोड़ा सा करी पत्ता डाल दें. फिर इसे बालों की जड़ों में लगाएं, ऐसा करने से बालों का झड़़ना कम होगा. साथ ही आपके बालों का रंग भी काला होगा.

 बालों की ग्रोथ बढ़ाने में मददगार है दही-नींबू

दही प्रोटीन और कैल्शियम का भी अच्छ स्त्रोत माना जाता है. इससे आपके बालों को प्रोटीन मिलती है, जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है.  दही में वसा, लैक्टिक एसिड, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी 1, विटामिन बी 2, विटामिन बी 5, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व भरपूर रूप से होते हैं. यह सभी पोषक तत्व आपके बालों को सुरक्षित रखने में असरदार हो सकते हैं. 

 बालों को सॉफ्ट और घना बनाता है

बालों के लिए दही और नींबू कंडीशनर की तरह कार्य करता है. मार्केट में मौजूद कंडीशनर के बजाय दही और नींबू अपने बालों में लगाएं, ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और घने होंगे,  साथ ही बालों की चमक भी बढ़ेगी.

डैंड्रफ से छुटकारा दिलाने में मददगार दही-नींबू

दही में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर कर सकते हैं, इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होगी. आप दही और नींबू को अच्छे से मिक्स करके स्कैप्ल पर कुछ देर के लिए छोड़ दें  इसके बाद अपने बालों को धो लें. ऐसाक करने से डैंड्रफ की परेशानी दूर होगी.

इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here