जानिए कैसे मिलेगा घुटनों के दर्द से राहत (बिना किसी चिकित्सक सलाह के )

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घुटनों का दर्द एक बड़ी समस्या है. पहले के समय जहां केवल बुजुर्ग लोग ही घुटनों के दर्द से परेशान रहते थे लेकिन आज के समय में ये समस्या युवाओं में भी देखने को मिल रही है. समय रहते घुटनों के दर्द पर काबू नहीं पाया गया तो यह एक गंभीर परेशानी बन जाती है और आप समय से पहले ही शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं. यूं तो विज्ञान के पास घुटनों के दर्द के कई इलाज हैं लेकिन आज हम आपको इस विकट समस्या का घरेलू इलाज बताने जा रहे हैं. घुटनों के दर्द से परेशान लोगों को घरेलू इलाज के साथ कई तरह के परहेज भी करने चाहिए. हम यहां आपको घुटनों के दर्द से जुड़ी कुछ जरूरी बातें बताने जा रहे हैं.

घुटनों का दर्द समय के साथ-साथ काफी भयानक रूप धारण कर लेता है. लंबे समय तक दर्द रहने के बाद कई बार ऐसे हालात भी बन जाते हैं जब आप अपने पैरों को हिला पाने में भी असमर्थ हो जाते हैं. यहां हम जानेंगे कि घुटनों के दर्द से बचने के लिए क्या-क्या परहेज करना चाहिए.

1- रात के खाने में चना, भिंडी, अरबी, आलू, खीरा, मूली, दही, राजमा आदि चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

2- चावल, दही, ड्राई फ्रूट्स, पालक और दाल का सेवन भी बंद कर दें क्योंकि इनमें बड़ी मात्रा में प्रोटीन मिलता है.

3- रात के समय दूध और दाल न लें. इसके अलावा अंडा, मीट, मछली खाना भी बंद कर दें. इन सभी चीजों से हमारे शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ने लगता है.

4- बेकरी फूड से बचने की कोशिश करें क्योंकि ऐसी चीजों की वजह से भी यूरिक एसिड बढ़ता है.

5- खाना खाते समय पानी पीना बंद कर दें. खाना खाने के एक-डेढ़ घंटे बाद ही पानी पिएं.

6- जंक फूड, मसालेदार चटपटी चीजें, कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से भी बचें.

घुटनों के दर्द से परेशान लोगों को अपने घुटनों की काफी हिफाजत करनी होती है. यदि आपके घुटनों में दर्द है तो कोशिश चलते-फिरते रहने की कोशिश करें. लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से दिक्कतें बढ़ जाती हैं. घुटनों को अन्य किसी भी तरह की चोट से बचाएं. घुटनों के दर्द से परेशान हैं तो वजन को भी नियंत्रण में रखें. कैल्शियम और विटामिन-डी से भरपूर चीजों का सेवन करें. इस बात को अच्छे से ध्यान में रखें कि आपको ज्यादा स्ट्रेचिंग नहीं करनी चाहिए. घुटनों के दर्द से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करते है

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