जानिए क्या मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते समय हम लाल रंग का प्रयोग करते हैं.जानिए मां की विधि विधान से पूजा फलदाई होती है

 नवरात्रि चल रही है. इसें मां दुर्गा से संबंधित हर बात का ध्यान रखा जाता है. जैसे कि मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करते समय हम लाल रंग का प्रयोग करते हैं. माता दुर्गा को लाल रंग अर्पित करने से उन्हें प्रसन्न किया जा सकता है, लेकिन इसके गहनता की बात करें और यह जानने की कोशिश करें कि आखिर मां दुर्गा को लाल रंग क्यों प्रिय है? पंडित सूरज शास्त्री का कहना है कि माता दुर्गा शक्ति का स्वरुप हैं.

जब मां की विधि विधान से पूजा फलदाई होती है. राक्षसों के संहार के समय मां के शरीर से लाल रंग का उत्सर्जन हुआ था. मां ने राक्षसों से सबकी रक्षा कर, बुराई पर अच्छाई से विजय प्राप्त की थी, इसलिए मां को लाल रंग अति प्रिय है. शारदीय नवरात्रि में 9 दिन माता रानी की पूजा-अर्चना में लाल रंग का ही प्रयोग करना चाहिए. उन्हें लाल रंग की चुनरी और पुष्प भी लाल रंग का ही अर्पित करें. जिससे उनकी कृपा आप पर हमेशा बनी रहे.

लाल रंग ऊर्जा का संचार

नवरात्रि में जब भी माता की चौकी लगाएं तो उस पर लाल रंग का कपड़ा बिछाना चाहिए क्योंकि लाल रंग समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. लाल रंग ऊर्जा का संचार भी करता है और हमारे कार्य क्षमता को भी बढ़ाता है.लाल रंग से करें श्रृंगार यही नहीं नवरात्रि में मां का आप श्रंगार कर सकते हैं. लाल रंग का श्रृंगार मां को अति प्रिय है,

इसलिए संभव हो तो मां को लाल रंग का वस्त्र अर्पित करें. साथ ही आप स्वयं ही लाल रंग के वस्त्र को धारण करें इससे माता की कृपा बनी रहती है.रोली से स्वास्तिक बनाएं घर के मुख्य दरवाजे पर पूजा करने से पहले रोली से स्वास्तिक बनाएं. स्वास्तिक बनाने से घर में शुक्र और सूर्य ग्रह जीवन में हमेशा सुख-शांति लाते हैं, इसके साथ ही घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार रहता है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update