जानिए क्या सौभाग्यशाली ये 6 पशु आपके लिए हो सकते हैं

हर व्यक्ति अपने जीवन में सौभाग्य और धन संपदा पाना चाहता है. इसके लिए मनुष्य जी तोड़ मेहनत करता है और कई ज्योतिषी और वास्तु शास्त्र के उपाय भी अपने जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए करता है. कुछ उपाय तो ऐसे होते हैं, जिनमें पशु और पक्षी पालने का भी जिक्र किया जाता है. हालांकि, इन्हें बिना एक्सपर्ट की सलाह के नहीं पालना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं. इंदौर के रहने वाले ज्योतिषी एवं वास्तु सलाहकार पंडित कृष्ण कांत शर्मा हमें बता रहे हैं कुछ ऐसे पशुओं के बारे में जो आपके लिए सौभाग्य का कारण बन सकते हैं.

आर्थिक समस्या से छुटकारा पाने के लिए पालें ये पशु

कुत्ता
सनातन धर्म में पशु-पक्षियों को देवी-देवताओं के सेवक या वाहन के रूप में भी मान्यता प्राप्त है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, कुत्ता पालने से घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. यदि आप अपने घर में कुत्ता नहीं पाल सकते, तो नियमित रूप से प्रतिदिन एक रोटी बाहर के कुत्ते को ज़रूर खिलाना चाहिए.

 जानें घर की उस दिशा के बारे में जहां होता है देवी-देवताओं का वास

घोड़ा
वास्तु शास्त्र में घोड़े को ऐश्वर्या का प्रतीक माना जाता है, लेकिन यह सभी के लिए संभव नहीं है कि वह अपने घर में घोड़ा पाल सकें. ऐसे में आप अपने घर में घोड़े की तस्वीर या फिर उसकी मूर्ति रख सकते हैं.

खरगोश
वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में खरगोश पालना बेहद शुभ माना जाता है. यह घर में सुख-समृद्धि को आकर्षित करने की क्षमता रखता है.

पानी में पाए जाने वाले इन जीवों को पालें

मछली
बहुत से ऐसे लोग हैं, जिन्हें एक्वेरियम रखने का शौक होता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में एक्वेरियम रखना शुभ होता है. इसमें आप सुनहरे रंग की मछली पालते हैं, तो यह घर में सुख एवं शांति बढ़ाने में कारगर होती है. साथ ही घर के मालिक पर आने वाली विपत्ति को भी अपने ऊपर ले लेती है
कछुआ
अपने घर के एक्वेरियम में आप कछुआ भी पाल सकते हैं. कछुए को माता लक्ष्मी का प्रतिनिधि माना जाता है. यह धन को अपनी तरफ आकर्षित करता है.

मेंढक
वास्तु शास्त्र में मेंढक पालने को लेकर भी वर्णन मिलता है, लेकिन चंचल स्वभाव होने की वजह से मेंढक को पालना लगभग असंभव होता है. ऐसे में आप अपने घर में पीतल का मेंढक रख सकते हैं. इससे आपकी कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती हैं. जब भी घर से किसी काम के लिए निकलें, इस मेंढक का मुख देख कर निकलें, उस काम में आपको सफलता मिल सकती है.

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update