जानिए वाराणसी के सभी 84 घाट पानी में; आज और कल बारिश का अनुमान है |

0
47

 जानिए वाराणसी में गंगा का बहोत अच्छा जलस्तर दो दिन में 60 सेंटीमीटर तक कम हो गया है। आज गंगा का जल 42 सेंटीमीटर घटा। एक दिन पहले सोमवार को 19 सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गई थी। जिसके बावजूद वाराणसी के गंगाघाट डूबे हुए है। घाटों पर होने वाले शवदाह की जगह भी बदली जा चुकी है। अभी कुछ दिन दिक्कत बनी रहने की आशंका  बताई जा रही है।

जानिए मौसम वैज्ञानिक कहते हैं, पानी नहीं घटेगा, बढ़ेगा

 आज वाराणसी में गंगा का पानी घटने से नाव चलाने वाले, घाट के दुकानदार, पंडों और पर्यटकों ने राहत की सांस ली है। अब पानी घटा है तो उम्मीद है कि घाटों की स्थिति भी सुधरेगी और पूजा पाठ फिर शुरू हो सकेगा। बहरहाल, मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून की एक्टिविटी देखकर लगता नहीं कि गंगा का जलस्तर ज्यादा दिन तक घटेगा। उनका मानना है कि पानी बढ़ेगा और गंगा में बाढ़ आएगा।
सेंट्रल वाटर कमीशन की बुलेटिन के अनुसार, आज वाराणसी में गंगा का जलस्तर 64.74 मीटर पर आ गया है। जबकि, कल तक पानी का लेवल 65.16 मीटर पर ही था।

वाराणसी में आरती देखने पहुंच रही भारी भीड़

जानीए वाराणसी में अभी भी पूरे के पूरे 83 घाट गंगा में डूबे हुए हैं। दशाश्वमेध की विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती घाट की छत पर हो रही है। सावन के तीसरे सोमवार यानी कि कल वहां ठीक-ठाक संख्या में श्रद्धालु आरती देखने पहुंचे थे। पुलिस प्रशासन ने श्रद्धालुओं से अपील की गयी कि आरती घर से करें। क्योंकि पानी बढ़ने के बाद यहां पर आना काफी मुस्कील और खतरनाक हो सकता है।

बीते 10 दिनों में गंगा का जलस्तर बताया गया 

दिन जलस्तर मीटर

1 आज 64.74
2 सोमवार 65.16
3 रविवार 65.35
4 शनिवार 66.02
5 शुक्रवार 64.24
6 गुरुवार 63.56
बुधवार 63.98
8 मंगलवार 62.54
9 सोमवार 61.56

जानिए बारिश का पूर्वानुमान है

 अब मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि वाराणसी में आज से 5 अगस्त तक भारी बरसात हो सकती है। मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया,”आज और कल बारिश होने की संभावना है। उसके बाद बारिश थम सकती है।”

(23.8  डिग्री सेल्सियस )तक गया वाराणसी का तापमान |

आज वाराणसी में सोमवार की बीती रात 0.1 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गई। आज सुबह से ही बादल छाए हैं। मैक्सिमम टेंपरेचर नॉर्मल से एक डिग्री ज्यादा 34डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मिनिमम नॉर्मल से 1 डिग्री कम 24.9 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं हवा में नमी 93% तक रिकॉर्ड की गई है। हवा की स्पीड 6 किलोमीटर दर्ज की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here