जानीए कैसे क्रिसमस पर बनाएं हेल्दी ‘बनाना अखरोट केक’, बच्चे हो जाएंगे हैप्पी

0
20

 क्रिसमस पर आप कुछ टेस्टी और हेल्दी खाना चाहते हैं तो केला और अखरोट से बना केक खा सकते हैं. बनाना केक की रेसिपी  बहोत अच्छी है. सिर्फ 30 से 45 मिनट में केक बनकर तैयार हो  जाता | .

 क्रिसमस का सबसे ज्यादा इंतजार बच्चों को होता  है. बच्चों के लिए सेंटा गिफ्ट लेकर आता है और घर में खाने पीने कई तरह की चीजें बनती हैं, लेकिन बच्चों को एक चीज जो सबसे ज्यादा पसंद आती है  जो की  केक. ऐसे में ज्यादातर लोग मार्केट की जगह घर पर बना केक खाना पसंद करते हैं. अगर आप अपने बच्चे की सेहत को लेकर  परेसान है तो केला  और अखरोट से बना हेल्दी बनाना केक बना सकते हैं. इस केक का स्वाद बहुत अच्छा होता है. बनाना केक की रेसिपी काफी आसान है. मैदे में केला,  अखरोट और शुगर डालकर फटाफट इस केक को तैयार किया जा सकता है. यह प्लम केक के जैसा ही होता है. आप एगलेस और विद एग दोनों तरह से केक को बना सकते हैं. जानते हैं बनाना के की रेसिपी

 जनीए  केक के लिए सामग्री

1 कप मैदा

1/2 कप टुकड़े किए हुए अखरोट2 पके केले

1/3 कप पिसी चीनी

1/5  चम्मच बेकिंग सोडा

1/5  चम्मच बेकिंग पाउडर

1 चम्मच वनिला एसेंस

2  अंडा

1/2 कप मक्खन

जनीए  केक की रेसिपी 

 सबसे पहले केले को छीलकर प्यूरी बना लें.
 अब एक बाउल में मैदा, बेकिंग सोडा और बेकिंग पाउडर तीनों को छान लें.3- दूसरे बाउल में अंडा, मक्खन, अखरोट, वनिला एसेंस और चीनी डालकर खूब फेंट लें.
 इसे आपको तब तक फेंटना है जब तक इसका रंग क्रीमी न हो जाए

इस फेंटे हुए पेस्ट में मैदा और केले की प्यूरी डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें, जीससे अच्छी  तरह  मुलायम हो  जाए  जिससे कोई गांठ न रहे. 
 बैटर ज्यादा गाढ़ा लगे तो थोड़ा-सा दूध मिला सकते हैं.
 अब जिस ट्रे में केक बनाना है उसमें बटर लगाकर पेस्ट को डाल दें. 
 अब इसे ओवन में 180 डिग्री सेल्सियस पर 35-40 मिनट तक बेक कर लें

 30 से 35 मिनट बाद ट्रे को बाहर निकालकर चाकू से चेक कर लें. अगर चाकू पर केक नहीं चिपक रहा है तो समझो केक तैयार है. अगर चिपक रहा है तो 4-5 मिनट के लिए और बेक कर लें.
केक तैयार होने के बाद इसे अपनी मनपसंद शेप में काट लें. आप इसे क्रिसमस पार्टी पर सर्व कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here