जानीए दिल्ली-यूपी-बिहार सहित कुछ राज्यों में आज बरसेंगे बादल, जानिए कैसा रहेगा मौसम का मिजाज

0
38

मानसून कुछ राज्यों में फिर सक्रिय हो रहा है. इस वजह से आज दिल्ली-यूपी-बिहार सहित कुछ राज्यों में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान है. जानिए कैसा रहेगा अगले कुछ दिनों तक मौसम का मिजाज.

 दिल्ली-बिहार-राजस्थान-पंजाब-हरियाणा सहित कई राज्यों में आज कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश की संभावना जताई गई है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले दो दिनों में  जम्मू-कश्मीर में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश और गरज के साथ छींटे/बिजली गिरने की संभावना है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड-राजस्थान- यूपी-बिहार- उत्तर पंजाब और उत्तर हरियाणा सहित चंडीगढ़ में आज से लेकर अगले दो दिनों तक बारिश की अलर्ट जारी किया गया है.

इन राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होगी

30 जुलाई तक उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में कहीं छिटपुट और कहीं गरज के साथ हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. अगले दो दिनों में असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में नहीं हो रही है बारिश  

  उत्तरप्रदेश में फिलहाल बारिश नहीं होने से सूखा पड़ा है तो वहीं कुछ भागों में कुछ राहत मिलने की उम्मीद है. अत्यधिक बारिश दक्षिण-पश्चिम पंजाब और राजस्थान की सीमा से लगे हरियाणा क्षेत्र में कहीं-कहीं बारिश होने की उम्मीद है.  जानीए  इस दौरान बिजली गिरने, बादल गरजने के साथ तेज हवा चलने की भी संभावना है. इन राज्यों में 2-4  दिनों के लिए जोरदार मानसून की स्थिति की उम्मीद की जा रहा है ? 

आज से पांच अगस्त तक इन राज्यों में होगी  बारिश 

पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में 28 जुलाई से 04 अगस्त के बीच लंबे समय तक सक्रिय मानसून की स्थिति बन रही है जो आज से अगले  कुछ दिनों के लिए और बढ़ सकती है. इस दौरान इन राज्यों में भारी बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून की ट्रफ रेखा धीरे-धीरे उत्तर  प्रदेश की ओर बढ़ रही है जिसके  पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड और पश्चिम उत्तर प्रदेश की तलहटी के निकट, अपनी सामान्य स्थिति के उत्तर में रहने की उम्मीद है. पश्चिमी विक्षोभ के कल पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है. यह उत्तरी पाकिस्तान, जम्मू और कश्मीर और उत्तरी पंजाब के निचले स्तरों और ट्रफ के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में प्रकट होगा.

 आज के मौसम में  दिख रहा  बदलाव

इस वजह से इन राज्यों में  हवाएं अभी  चलती रहेंगी और कल से मौसम में बदलाव दिखना शुरू हो जाएगा. पिछले कुछ दिनों से बढ़ी नमी, दिन के तापमान में गिरावट, आंशिक रूप से बादल छाए हुए हैं और बादलों के साथ आंशिक रूप से  कम समय के लिए कहीं-कहीं हल्की बौछारें पड़ रही हैं.

 जानीए मध्यप्रदेश, दक्षिण राजस्थान और गुजरात की ओर बढ़ रहे चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव में, मानसून ट्रफ अपनी सामान्य स्थिति से बहुत दूर दक्षिण में बना रहा है. दिल्ली सहित उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में आज तेज हवा चलने  का अनुमान  हो रहा है कि बारिश होने वाली है 

दिल्ली- पंजाब  में आज होगी बारिश

मॉनसून की ट्रफ लाइन उत्तर की ओर बढ़ने और पंजाब, दिल्ली के कुछ हिस्सों में और गांगेय क्षेत्रों में आता दिख रहा है. इस वजह से जल्द ही नोएडा के कुछ हिस्सों में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. दिल्ली एनसीआर में 28-29 जुलाई तक अच्छी बारिश  कि सम्भावना  है | 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here