जौनपुर।खुदाई के दौरान तांबे के लोटे में मिला सोने का सिक्का,सूचना पर पहुंची पुलिस ने सिक्का किया बरामद,पूछताछ जारी

0
30

जौनपुर।खुदाई के दौरान तांबे के लोटे में मिला सोने का सिक्का,सूचना पर पहुंची पुलिस ने सिक्का किया बरामद,पूछताछ जारी

सोने के सिक्के मिलने की सूचना दी गई पुरातत्व विभाग को

मछलीशहर। नगर के कजियाना मोहल्ला में शौचालय बनाने के लिए भूमि की खुदाई के दौरान ब्रिटिश हुकूमत के समय का तांबे के लोटे में सोने का सिक्का में मिला है।जानकारी होने के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने 10सिक्का अपने कब्जे में ले लिया है।अभी मजदूरों से पूछताछ जारी है।

बताया जाता है कि स्थानीय कस्बे के पुरानी बाजार की मलका राइन ने कजियाना मोहल्ले में जमीन खरीदा है ।वहां उनकी बेटी रहती है। मकान के एक भाग में शौचालय निर्माण कार्य के लिए गड्ढे की खुदाई मंगलवार को हो रही थी।मजदूरों का ठेकेदार राजाबाबू एवं उसके पांच साथी मजदूर काम कर रहे थे कि ढाई फीट भूमि खोदने के बाद एक तांबे की लोटकी मजदूरों को मिली।

खोलने पर उसमे सोने का सिक्के दिखे। मजदूर पहले तो भूत प्रेत के डर से उसे फेक दिया मगर फिर मजदूरों का मन बदला और लोटे को खोले तो लोटे से भरभराकर सिक्के गिरने लगे।मजदूर जेब में सिक्का भरकर चले गये।इस बात की किसी को भनक तक नहीं लगने दिये।दूसरे दिन मजदूर वापस आकर काम करने लगे।

इसके बाद काम पूरा कर जब मजदूर चले गये ।भू स्वामी के पुत्र को घटना की जानकारी हुई तो वह मजदूरों के पास जाकर सिक्का मांगने लगा तो उसे दो सिक्का दिया ।शाम होते होते घटना की जानकारी पुलिस को मिली तो प्रभारी निरीक्षक देवानंद रजक मौके पर पहुंचे तो भू स्वामी के पुत्र के साथ मजदूरों के पास गए।

वहां उन्हे नौ सिक्का तथा एक सिक्का भू स्वामी के यहां से मिला है।इस प्रकार कुल 10 सिक्के कोतवाली पुलिस अपने कब्जे में ले चुकी है और सिक्कों के बरामदगी का प्रयास जारी है।मजदूरों से पूछताछ जारी है।कुछ मजदूर फरार हैं।

बरामद सिक्के को खजाने में किया है जमा

मछलीशहर।क्षेत्राधिकारी अतर सिंह ने बताया कि पीले सिक्के सन 1979 से पहले के हैं।पीली धातु मिलने के सूचना पुरातत्व विभाग की दे दी गई है।

प्रभारी निरीक्षक देवानंद रजक का कहना है सूचना पाकर मौके पर गया तो वहा से भूस्वामी के साथ मजदूरों से संपर्क किया गया तो कुल 10 सिक्का प्राप्त हुआ है।बरामद अभी सिक्को को सरकारी खजाने में जमा कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here