जौनपुर।जलालपुर बीआरसी के सभागार में कार्यशाला का हुआ आयोजन 

बीआरसी के सभागार में कार्यशाला का हुआ आयोजन

मनोज कुमार सिंह की रिपोर्ट

जलालपुर । ब्लॉक संसाधन केंद्र के सभागार में विकासखंड जलालपुर के समस्त परिषदीय एवं अनुदानित विद्यालयों के विद्यालय प्रबंध समिति के सचिव/ प्रधानाध्यापकों एवं विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष /उपाध्यक्षों की कार्यशाला आहूत की गई ,।

कार्यशाला का उद्घाटन रमाकांत सिंह पटेल खंड शिक्षा अधिकारी जलालपुर द्वारा मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्वलित कर किया गया।

उनके द्वारा विद्यालय प्रबंध समिति के अधिकार और दायित्व के बारे में विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए सामुदायिक सहभागिता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा 21तथा उत्तर प्रदेश निशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार नियमावली 2011 के तहत विद्यालय प्रबंध समिति के गठन करने का प्रावधान किया गया हैं।

विद्यालय प्रबंध समिति के कुल 15 सदस्य होंगे जिसमे से 50% सदस्य महिलाएं होंगी ,विद्यालय प्रबंध समिति का कार्यकाल कुल 2 वर्ष का होगा, विद्यालय प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष का पढ़ा लिखा होना अनिवार्य है । खण्ड शिक्षा अधिकारी ने सभी शिक्षकों को निर्देशित करते हुए कहा कि सभी अध्यापकों को विद्यालय में ससमय उपस्थित होना अनिवार्य है ।

और 6 से 14 वर्ष के सभी बालक बालिकाओं का नामांकन सुनिश्चित किया जाए ,दिव्यांग बच्चों का नामांकन तथा उनकी सुविधाएं सुनिश्चित किया जाए ,प्रधानाध्यापक विद्यालय प्रबंध समिति की प्रत्येक माह नियमित बैठक करते हुए पुरातन छात्रों को भी बैठक में आमंत्रित करते हुए उन्हें सम्मानित करें और विद्यालय में उनका सहयोग ले ।

गांव के सम्मानित नागरिकों और बुद्धिजीवियों से भी संपर्क कर विद्यालय के विभिन्न कार्यक्रमों में आमंत्रित करते हुए उन्हें सम्मानित करते हुए उनका भी सहयोग ले ।

,ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में 19 पैरामीटर के असंतृप्तीकरण में ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर 30 अप्रैल 2022 को पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया।

उक्त कार्यशाला में मास्टर ट्रेनर ए आर पी डा. गिरीश कुमार सिंह , रूद्र सेन सिंह , अनिल कुमार गुप्ता एवं राय साहब शर्मा द्वारा विस्तार पूर्वक प्रशिक्षण दिया गया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update