जौनपुर।जल दूध से अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाओं ने दिया अ‌र्घ्य

जौनपुर।जल दूध से अस्ताचलगामी सूर्य को व्रती महिलाओं ने दिया अ‌र्घ्य

पुत्र -पति के लंबी उम्र की तथा परिवार की सुख समृद्धि की कामना-

मुंगरा बादशाहपुर झालियावां तालाब पर उमड़ा आस्था का सैलाब-

रिपोर्ट-विक्की कुमार गुप्ता

मुंगरा बादशाहपुर। प्रतापगढ़ रोड पर स्थित झालियावां तालाब पर नवयुवक डाला छठ पूजा समिति द्वारा लोक आस्था का महापर्व सूर्य देव की आराधना सूर्य षष्ठी (छठ) रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

व्रती महिलाओं ने जल दूध से अस्ताचल सूर्य का महापर्व सूर्य देव की आराधना सूर्य षष्ठी (छठ) रविवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

विद्वान पंडित सिद्धार्थ नाथ त्रिपाठी ने भगवान भास्कर की पूजन अर्चन कर मूर्ति स्थापित करवाया।व्रती महिलाओं ने अस्ताचल सूर्य का अर्घ्य देकर पुत्रों और परिवार के लंबी उम्र की कामना की। और अर्घ्य देने के बाद तालाब में प्रवाहित किए दीपों का विहंगम दृश्य देखते ही बना।

दोपहर बाद से ही नगर से लेकर ग्रामीण इलाके के श्रद्धालु सिर पर पूजा सामग्री लेकर तालाब की तरफ चल पड़े। शाम होते-होते श्रद्धालु इकट्ठा हुए। छठ मैया का गीत गाती महिलाओं का समूह मनोहरी छटा बिखेर रहा था।

महिलाएं वेदी पूजन के बाद नदी में सामने खड़ी होकर सूर्य देव के डूबने का इंतजार करने लगी।अर्घ्य के बाद कुछ महिलाएं अपने घर को लौटीं। तो कुछ कोसी भरने के लिए रात भर तालाब पर जमी रही।

व्रती महिलाओं में बबीता गुप्ता, रीता देवी, प्रमिला देवी, सुनीता देवी, नैना यादव व सुमन यादव आदि ने बताया की छठ पूजा में सूर्य देव और छठी मैया की पूजा का प्रचलन और उन्हें अर्घ्य देने का विधान है।

छठ पूजा का व्रत महिलाएं अपनी संतान की रक्षा और पूरे परिवार की सुख -शांति का वर मांगने के लिए करती हैं। मान्यता अनुसार इस दिन छठ मैया नि:संतान को संतान देती हैं। व्रती महिलाएं विविध प्रकार के पकवान बनाए गए। इसे एक बड़े पात्र (दौरी) में रखा गया।

सुबह से ही निर्जल रहकर स्नान आदि और श्रृंगार कर महिलाएं परिवार के लोगों के साथ छठ घाटों पर पहुंची। दीप प्रज्वलित कर छठ मैया की पूजा की गई। इसके बाद एक दीप गंगा मैया और एक दिन भगवान भास्कर को समर्पित किया गया।

यह सब करने के बाद महिलाएं तालाब में कमर भर पानी में जाकर खड़ी हो गई। भगवान भास्कर के डूबने पर उन्हें अर्घ्य अर्ध दिया गया। समिति के अध्यक्ष व संस्थापक संदीप कसेरा की तरफ से महिलाओं के लिए पूजा सामग्री सहित पूजा अर्चन करने की समुचित व्यवस्था की गई थी।

मुख्य अतिथि सांसद सीमा द्विवेदी ने छठ मेला घाट पर पहुंचकर आयोजक मंडल का आभार ज्ञापित करते हुए भगवान भास्कर का आशीर्वाद लिया। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर रखते हुए उपजिलाधिकारी मछली शहर राजेश चौरसिया, सीओ अतर सिंह तथा थाना प्रभारी रमेश यादव मय फोर्स के साथ छठ मेला घाट पर डटे रहें।

छठ मेले का संचालन अध्यक्ष संदीप कसेरा ने किया।
इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख सत्येंद्र सिंह फंटू, चेयरमैन शिव गोविंद साहू, सभासद आलोक कुमार गुप्ता (पिंटू), पूर्व चेयरमैन कपिल मुनि गुप्त, आर्किटेक्ट उमाशंकर गुप्ता, समाजसेवी उमाशंकर चौरसिया, सौरभ जायसवाल, अनिल काका, शिवकुमार मैनेजर, दीनानाथ पप्पू, सुरेश सोनी, बबलू गुप्ता, रंजीत मोदनवाल, सभासद दीपू मोदनवाल, रमेश साहू, राजेश चल्लू, आशीष जायसवाल, विशंभर दुबे, कृष्ण गोपाल जायसवाल, सुजीत मोदनवाल, शारदा कसौधन, बबलू मोदनवाल, मनीष बरना, रूपेश मोदनवाल व विक्की कुमार गुप्ता आदि लोगों ने छठ मेला को संपन्न कराने में सहयोग किया।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update