जौनपुर।त्रिलोचन महादेव में महाशिवरात्रि मेला सकुशल संपन्न

0
156

त्रिलोचन महादेव में महाशिवरात्रि मेला सकुशल संपन्न

मनोज कुमार सिंह की रिपोर्ट

जलालपुर — देवाधिदेव त्रिलोचन महादेव का ऐतिहासिक शिवरात्रि मेला हर हर महादेव के गगनभेदी नारों के साथ मंगलवार के दिन सकुशल संपन्न हो गया । यह मेला फागुन महीने की तेरहवे दिन होता है।

महीनों पहले से ही इस ऐतिहासिक मेले की तैयारियों में प्रशासन जुट जाता है। सुबह चार बजे से ही शिव भक्तों के हर हर महादेव के गगनभेदी जयकारों से पूरा मंदिर परिसर गुंजायमान रहा।

शिव भक्तों ने बेलपत्र, गन्ना, बेर ,धतूरा, अगरबत्ती, कपूर आदि लेकर विधि विधान के साथ पूजा अर्चन कर जलाभिषेक किया । इसके अलावा ग्रामीणांचलों के शिवालयों में भी शिव भक्तों ने जलाभिषेक किया।मेले मे बच्चे जहा झूले चरखी मिठाई खिलौनो का आनंद लेते रहे।

वही महिलाएं चूड़ी तथा सौन्दर्य प्रसाधन की दुकानों पर जम कर खरीददारी करती नजर आयी। मेले में अराजक तत्वों पर निगरानी के लिए मंदिर तथा मंदिर परिसर के चारों ओर सी सी कैमरे लगाए गए थे। मेले की सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से भारी मात्रा में पुलिस बल तथा पीएसी के जवान एवं महिला कांस्टेबल लगाए गए थे। मेले में राजस्व टीम के अलावा सफाई कर्मी भी मौजूद रहे ।

मेले में उप जिलाधिकारी केराकत तथा क्षेत्राधिकारी केराकत मेले का बराबर जायजा लेते रहे तथा अपने मातहतों को दिशा निर्देश देते रहे। पुलिस इंस्पैक्टर विजय कुमार सिंह अपने हमराहियो के साथ मेले में बराबर चक्रमण करते रहे।पुलिस की चाक-चौबंद व्यवस्था के चलते कोई अप्रिय घटना नहीं घटी और मेला सकुशल संपन्न हो गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here