जौनपुर।सुरेरी थाना के भानपुर मेंपुलिस प्रशासन के मौजूदगी में हुआ होलिका दहन

0
99

जौनपुर। मड़ियाहूं तहसील के सुरेरी थाना क्षेत्र स्थित भानपुर गांव में वर्षों से विवादित होली को गुरुवार की देर रात दहन कराकर मामले को प्रशासन ने फिर वही छोड़ दिया। सैकड़ों हिंदुओं की मौजूदगी में प्रशासन ने यह होलिका दहन करवाया जिसके बाद राहत की सांस महसूस किया।

भानपुर गांव में सैकड़ों वर्ष पूर्व एक मैदान था।जहां पर हिंदू लोग अपना होलिका लगाकर होलिका दहन करते थे। समय बीता उक्त मैदान में असलम खान पुत्र कलूट, शाह हैदर अली पुत्र कलूट शाह एवं कलीम पुत्र बशीर किसी तरह अपना मकान बनवा कर रहने लगे। जिसके कारण वहां के हिंदुओं एवं मुस्लिमों में दूरियां पैदा हो गई और एक दूसरे को मारने काटने पर हमेशा आमादा रहने लगे।
जिसके बाद प्रशासन ने मुस्लिम समुदाय के बीच होलिका के लिए सुरक्षित जमीन दे दिया गया। लेकिन यह जमीन एक मुस्लिम परिवार के ठीक बगल में स्थित है, जहां हिंदू समुदाय के लोग होली लगाकर होलिका दहन करने लगे। जिसके बाद मुस्लिमों ने हिंदुओं से कहा कि होलिका दहन दूसरी जगह कर लिया जाए इसके लिए हम लोग जमीन खरीद कर दे देते हैं।

यह तर्क मुस्लिमों का हिंदुओं को नहीं भाया और हिंदुओं ने कहा अगर ताजिए का रास्ता कही बदल सकते हो तो हम होली जलाना भी बंद कर देंगे। यह मामला दोनों पक्षों में काफी वर्षों तक गर्म रहा।

मकान बना होली दहन के विवाद का कारण

मुस्लिम के तीन परिवारों का मकान बन जाने के कारण हिंदू मुस्लिम के बीच का मामला हमेशा बना रहता है। जिसके कारण प्रशासन अपनी निगरानी में प्रत्येक वर्ष पहुंचकर सुरक्षित होली के जमीन पर होली जलवाता है।

भानपुर गांव में संवेदनशीलता को देखते हुए होली जहां लगाया गया था मिश्रित आबादी में गुरुवार की शाम थानाध्यक्ष सुरेरी राज नारायण चौरसिया, नायब तहसीलदार मड़ियाहूं संतोष कुमार सिंह, ग्राम प्रधान भानपुर विजय बहादुर पटेल एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों के बीच बैठक करके होलीका दहन 8:30 रात जलवाकर राहत की सांस लिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here