जौनपुर।स्कूल में छात्रों को सिखाए गए आत्मारक्षा के गुर- छात्रों को आत्मनिर्भर बनने का दिलाया गया संकल्प

0
42

स्कूल में छात्रों को सिखाए गए आत्मारक्षा के गुर-

छात्रों को आत्मनिर्भर बनने का दिलाया गया संकल्प

सिटी पब्लिक स्कूल में समर कैंप का किया गया आयोजन

विक्की कुमार गुप्ता की रिपोर्ट

मुंगराबादशाहपुर । कस्बे में स्थित सिटी पब्लिक स्कूल एंड कॉलेज में एक माह का समर कैंप का आयोजन किया गया। जिसमें स्कूल की छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाए गए। कैंप में छात्रों में आयुषी गुप्ता, आकांक्षा चौरसिया ,अनुष्का, गौरी, रिद्धि गुप्ता, शगुन व सानू आदि को सिखाया गया कि कैसे वे विपरीत परिस्थितियों का सामना करें।

और अपने जीवन में सफल बने। इस दौरान विद्यालय प्रबंधक आलोक कुमार गुप्ता ने छात्रों को आत्मनिर्भर बनने का संकल्प दिलाया। छात्रों ने कहा कि इससे बेटियां और महिलाएं संकट के वक्त में अपनी सुरक्षा खुद कर सकती हैं। उन्होंने कहा कि पहले छात्राएं अपने घरों से बाहर निकल नहीं पाती थी।

जिसके कारण वह शिक्षा से वंचित रहती थी। लेकिन अब इसमें बदलाव आया है। मुख्य शिक्षक कोच छोटेलाल बिन्द व उनके सहयोगी किशन व शिवम् ने आत्मरक्षा के लिए छात्रों को जूड़ो कराटे के कई प्रकार गुर सिखाए।

उन्होंने बताया कि छात्राएं इस कला से से विषम परिस्थितियों में अपनी आत्म सुरक्षा कर सकती हैं। विषम परिस्थितियों में सरकार द्वारा चलाए गए 102, 108, 181, 1090, 1076 और 112 नंबर डायल कर बच्चों को अपना बचाव करने की जानकारी दी, कहा की आज हर नारी को ताइक्वांडो और जूड़ो की कला का ज्ञान होना जरूरी है।

इस दौरान विद्यालय प्रबंधक आलोक कुमार गुप्ता (पिंटू) ने बताया कि आत्मरक्षा प्रशिक्षण के माध्यम से कक्षा चार से 12वीं का किस छात्राओं को मनोवैज्ञानिक, बौद्धिक और शारीरिक रूप से मजबूत बनाने के लिए आत्मा रक्षा कैंप का आयोजन किया गया। ताकि वे संकट के समय अपनी रक्षा कर सकें।

जिससे छात्रों के साथ आए दिन स्कूल में या फिर सड़क पर कोई ना कोई घटना की बात सामने आती है ऐसे में इस तरह के प्रशिक्षण से उनको फायदा मिलेगा। इस अवसर पर प्रधानाचार्य शिव चन्द्र तिवारी, रंजीत गुप्ता, सुभाष मिश्रा जगदीश शुक्ल ज्ञान व संदीप आदि लोगों ने कैंप को सफल बनाने में सहयोग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here