जौनपुर की बेटी सृष्टि मिश्रा आईपीएस अधिकारी बनकर पहुँची  गांव जोरदार हुआ स्वागत,सेल्फी लेने और फोटो खिंचवाने के लिए लोगों में मची होड़

जौनपुर की बेटी सृष्टि मिश्रा आईपीएस अधिकारी बनकर पहुँची  गांव जोरदार हुआ स्वागत,सेल्फी लेने और फोटो खिंचवाने के लिए लोगों में मची होड़

जौनपुर। यूपीएससी परीक्षा 2023 पास करके 95 वीं रैंक हासिल करने वाली आईपीएस सृष्टि मिश्रा ने पैतृक गांव पिपरौल पहुंचने से पहले कालनेमि की वध स्थली, पौराणिक धर्म स्थली,प्रभु श्री राम के अनन्य भक्त हनुमान जी के पावन धाम विजेथुआ महावीरन में दर्शन कर पूजा अर्चना कर आशीर्वाद लिया।घर पहुंचने से पहले एसवीडी गुरुकुल महाविद्यालय के प्रबंधक डॉ उमेश चंद्र तिवारी गुरुजी,बाबा कपिल देव मिश्र अधिवक्ता,प्रणय तिवारी,नाना हरिनारायण तिवारी, मामा मनोज तिवारी व पंकज तिवारी ,चाचा प्रशांत मिश्रा सहित क्षेत्र के गणमान्य लोगों ने अगवानी की।गाजे- बाजे के साथ क्षेत्र वासियों ने माल्यार्पण कर जोरदार और भव्य तरीके से अलग ढंग से स्वागत किया। यूपीएससी परीक्षा पास करके आईपीएस बनीं सृष्टि मिश्रा को देखने के लिए लोग उमड़ पड़े। जब कोई प्रतिभावान और होनहार छात्र या छात्रा संघर्ष करके ऊंचाई की बुलंदी पर पहुंचता है तो उसकी सफलता इस प्रकार से शोर मचा देती है कि उसे किसी से कुछ भी बताने की जरूरत नहीं होती ।परिवार के लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने और ऊंचाई की वह मुकाम हासिल करके परिवार के बीच में पहुंचने पर लोगों की आंखें खुशी से छलक उठीं।आंखों से निकले यह अनमोल मोती दिन- रात के त्याग,समर्पण ,कठिन परिश्रम और लक्ष्य प्राप्ति के दृढ़ संकल्प के परिणाम के रूप में सब की आंखों में स्पष्ट रूप से झलक रहे थे।

ग्राम वासियों द्वारा स्वागत करने पर आम जनमानस और क्षेत्र में एक सकारात्मक संदेश है कि इसी प्रकार जो भी छात्र या छात्र सफलता की नई इबारत लिखेगा लोग उसके संघर्ष को सलाम करेंगे।जिंदगी में कामयाब सृष्टि मिश्रा के साथ हर कोई सेल्फी लेने और फोटो खिंचवाने के लिए बेताब दिखा।विशेष रूप से युवाओं में फोटो खिंचवाने के लिए होड़ मच गई। मां-बाप और परिवार के लोगों की जो उम्मीदें होती हैं और जो सपने होते हैं जब साकार हो जाते हैं तो वह खुशी जुबां से बयां नहीं होती किंतु चेहरे का भाव और आंखों से निकले प्रसन्नता के आंसू बिना किसी शब्द के अपने आप सफलता की कहानी कहने लगते हैं।डॉ उमेश चंद तिवारी गुरुजी ने इस उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की इस प्रतिभा ने जनपद का गौरव पूरे देश में बढ़ाने का काम किया है।गुरुजी ने कहा कि विकासखंड क्षेत्र ही नहीं बल्कि जनपद अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहा है।जीवन में ऐसी होनहार सफल प्रतिभा से उन्होंने अध्यनरत छात्र- छात्राओं से प्रेरणा लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि शिक्षा ही वह कल्पवृक्ष है जिससे हर इच्छा पूर्ण हो सकती है ।उन्होंने पूर्ण रूप से विश्वास जताया कि ऐसी प्रतिभा से प्रेरणा लेकर लक्ष्य प्राप्त करके ऊंचाई पर पहुंचने के सपने संजोने वाले युवा आगे बढ़ेंगे और सफलता का नया अध्याय लिखेंगे।उन्होंने बताया कि सकारात्मक सोच और लक्ष्य हासिल करने का दृढ़ संकल्प सफलता का मापदंड है।

बाल संरचना संस्थान इंटरमीडिएट कॉलेज लालापुर के प्रबंधक सुरेश पांडेय ने कहा कि ऐसी सफलता गौरव का विषय है। संपूर्ण क्षेत्र के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है।इससे यह साबित हो सकता है कि हम कितना आगे बढ़ सकते हैं।श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर के अंग्रेजी प्रवक्ता विनय त्रिपाठी ने कहा कि बहुत अधिक प्रसन्न हूं ,गौरवान्वित हूं ।यह छात्रा ऐसी प्रेरणा स्रोत है जिसे देखकर युवा प्रेरित होंगे। यह लगेगा कि वह भी बहुत कुछ कर सकते हैं।विदेश में भी पढ़कर कोई गांव की मिट्टी से अब भी जुड़ा है यह अपने आप में बहुत बड़ी बात है।सृष्टि मिश्रा ने उपस्थित अतिथियों,आगंतुकों एवं क्षेत्र के लोगों के विशेष प्रेम, स्नेह के प्रति धन्यवाद दिया,कृतज्ञता व्यक्त करते हुए आभार जताया। बाबा कपिल देव मिश्रा ,चाचा प्रशांत मिश्रा,आशीष मिश्रा (मुख्य सतर्कता निरीक्षक मध्य रेलवे),ब्रजेश उपाध्याय( बबलू पूर्व प्रधान),अमित मिश्रा ,दुष्यंत मिश्रा,डॉ रणंजय सिंह,राजेंद्र प्रसाद यादव समाजसेवी,जयशंकर मिश्रा,रमेश यादव, नंदलाल यादव ,अरविंद यादव, राजन मिश्रा,जेपी मिश्र सहित तमाम संभ्रांत नागरिकों और क्षेत्र वासियों ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की।

About Author

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Breaking News

Translate »
error: Content is protected !!
Coronavirus Update