तरीकेआयुर्वेदिक से खाएं पनीर, मिलेगा पूरा पोषण और स्वाद

0
22

पनीर का पूरा पोषण चाहिए तो इसे आयुर्वेदिक तरीके से खाना शुरू करें.

आपकी सेहत तो अच्छी बनेगी ही साथ ही गलत विधि से पनीर खाने के कारण होने वाले रोगों से भी बचाव रखे 

 पनीर खाना ज्यादातर लोगों को पसंद होता है. यह खाने में टेस्टी भी होता है और सेहत के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. स्वाद बढ़ाने के लिए अलग-अलग तरह के पकवान बनाकर पनीर का उपयोग किया जाता है. यदि आप भी पनीर के शौकीन हैं और इसका पूरा फायदा लेना चाहते हैं तो इसे खाने की सही विधि आपको जरूर जाननी चाहिए. यहां हम आपके लिए पनीर खाने की आयुर्वेदिक विधि लेकर आए हैं. ताकि पनीर का स्वाद भी मिले और पूरा पोषण  

 जानिए पनीर खाने की आयुर्वेदिक विधि 

आयुर्वेद के अनुसार पनीर को बिना किसी चीज में मिक्स किए ऐसे ही खाना चाहिए. यानी खालिस पनीर खाना अधिक लाभकारी होता है. आप इसमें मीठापन बढ़ाने के लिए चीनी का उपयोग कर सकते हैं. या फिर तीखा स्वाद पाने के लिए काली मिर्च पाउडर का उपयोग करें. लेकिन नमक के साथ कभी भी पनीर नहीं खाना चाहिए.

क्योंकि जब कोई भी डिश तैयार करते समय पनीर के साथ नमक का उपयोग किया जाता है तो यह लिवर और स्किन की बीमारियों को बढ़ाने का काम करता है.आयुर्वेद में दूध से बनी किसी भी वस्तु को नमक के साथ खाने की मनाही है. सिर्फ छाछ का उपयोग नमक के साथ किया जा सकता है, वह भी तब जब आप इसे जीरा, कालानमक और हींग जैसे मसालों के साथ तड़का लगाकर तैयार करते हैं.

सेहत के लिए अच्छे नहीं पनीर से बने ये फूड्स

यदि आप स्वस्थ शरीर और सुंदर त्वचा की चाहत रखते हैं तो पालक पनीर, शाही पनीर, कढ़ाई पनीर से लेकर पनीर पकौड़ा और ऐसे ही कई आइटम, जिन्हें पनीर के साथ नमक मिलाकर तैयार किया जाता है. इन सभी का मोह आपको त्यागना होगा. सुबह या दोपहर के नाश्ते में आप प्लेन पनीर का उपयोग करके अपनी सेहत और सुंदरता दोनों में गजब का निखार ला सकते हैं. क्योंकि पनीर शरीर को ताकत देता है. हड्डियों को मजबूत बनाता है और त्वचा को आंतरिक रूप से .

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here