नवरात्र में हो सकता है डीए बढ़ाने का ऐलान, फिर कितनी बढ़ जाएगी आपकी सैलरी

0
30

 

नई दिल्‍ली. महंगाई भत्‍ता  बढ़ने का इंतजार कर रहे केंद्र सरकार के लाखों कर्मचारियों और पेंशनर्स को जल्‍द ही खुशखबरी मिलने वाली है. अभी तक डीए बढ़ाने पर कोई आधिकारिक बयान नहीं देने वाली केंद्र सरकार दशहरे से पहले ऐलान कर सकती है.

मनीकंट्रोल के मुताबिक, मीडिया रिपोर्ट्स का कहना है कि मोदी सरकार नवरात्र के शुभ अवसर पर अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को बड़ा तोहफा दे सकती है. केंद्र सरकार हर 6 महीने पर डीए बढ़ाने का ऐलान करती है, जो महंगाई के सापेक्ष कर्मचारियों को पेंशनर्स को राहत देने के लिए बढ़ाया जाता है. माना जा रहा है कि आगामी 28 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में होने वाली कैबिनेट की बैठक पर इस पर मुहर लगाई जा सकती है.

38 फीसदी पहुंच सकता है महंगाई भत्‍ता

सूत्रों का कहना है कि खुदरा महंगाई की ऊंची दर को देखते हुए सरकार इस बार महंगाई भत्‍ते में 4 फीसदी का इजाफा कर सकती है. इसके बाद डीए बढ़कर 38 फीसदी पहुंच जाएगा. इससे पहले मार्च, 2022 में सरकार ने डीए बढ़ाने का ऐलान किया था, तब 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई थी. इसके बाद डीए 31 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी पहुंच गया था. इस बार महंगाई दर ज्‍यादा होने की वजह से डीए में भी ज्‍यादा बढ़ोतरी की जा सकती है.

कब से मिलेगा फायदा

सरकार ने अगर सितंबर में डीए बढ़ाने का ऐलान किया तो संभव है कि अक्‍तूबर में आने वाली सैलरी में यह राशि बढ़कर मिलेगी, जबकि शेष महीने का एरियर भुगतान किया जाएगा. इसका लाभ 47 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को मिलेगा. कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी उनकी पे स्‍केल के मुताबिक की जाती है. जिसका मूल वेतन जितना ज्‍यादा होता है, उसके महंगाई भत्‍ते में भी उतनी ही बढ़ोतरी होती है.

कितना बढ़ जाएगा आपका वेतन

मान लीजिए कि किसी कर्मचारी का बेसिक पे 40 हजार रुपये है तो उसे अभी महंगाई भत्‍ते के रूप में इसका 34 फीसदी यानी 13,600 रुपये मिलता है. अगर महंगाई भत्‍ता बढ़कर 38 फीसदी हो जाता है तो उसकी कुल राशि भी बढ़कर 15,200 रुपये हो जाएगी. इस तरह, वेतन में हर महीने 1,600 रुपये का इजाफा होगा और सालभर में 19,200 रुपये ज्‍यादा मिलेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here